लगभग 70 करोड़ Email ID हैक हुईं

लगभग 70 करोड़ Email ID हैक हुईं
दुनिया भर के 70 करोड़ से अधिक लोगों की ईमेल आईडी हैक हो गई है.

(CCM) — साइबर सिक्योरिटी रिसर्चर ने अपने ब्लॉग पोस्ट में दावा किया है कि दुनिया भर के करोड़ों लोगों का ईमेल और पासवर्ड हैक कर लिया गया है. सावधान, इनमें एक आईडी आपकी भी हो सकती है!

ऑस्ट्रेलिया के सिक्योरिटी रिसर्चर ट्राई हंट के मुताबिक चर्चित फाइल शेयरिंग सर्विस, मेगा पर 70 करोड़ से अधिक लोगों के ईमेल और लगभग 2 करोड़ पासवर्ड की फाइल पाई गई. ये जानकारी उन्होंने अपनी वेबसाइट ट्राई हंट डॉट कॉम पर दी. ये वही हंट हैं जिन्होंने पिछले दिनों भारत के आधार प्रोजेक्ट के कोड में बुनियादी गड़बड़ियां मिलने पर इसकी आलोचना की थी.

हंट का कहना है कि इस कलेक्शन में 12,000 फाइल शामिल हैं, जिनका साइज 87 GB है. ट्रॉय हंट की मानेंतो उनका अपना डेटा भी इस कलेक्शन में था.

उन्होंने बताया, “मैं सालों पहले एक ईमेल आईडी और पासवर्ड इस्तेमाल करता था, जो वहां मौजूद है.” 17 जनवरी को हंट ने अपनी वेबसाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि ये फाइल अब मेगा पर मौजूद नहीं हैं पर वे हैकर्स के पास मौजूद हैं और मशहूर वेब फोरम पर हैं.

हंट को जो लीक डाटा मिला, उसकी पूरी जांच-पड़ताल करने पर उन्होंने पाया कि 2 बिलियन से भी अधिक ईमेल और पासवर्ड हैक हुआ है. संभवतः यह अलग-अलग तरीकों से पिछले कुछ सालों में ग्लोबली हजारों-लाखों यूजर्स से चुराया गया डाटा है.

रिसर्चर ने आसान तरीका भी बताया है जिसके जरिए ये चेक किया जा सकता है कि क्या आपकी ईमेल आईडी और पासवर्ड हैक हुए हैं या नहीं. हंट ने डेटा बेस को 'Have I been Pwned' में जोड़ा है.

Photo: © welcomia - Shutterstock.com

यह भी पढ़ें
  • लगभग 70 करोड़ Email ID हैक हुईं