6 ऐप ने किया Facebook, WhatsApp डेटा हैक

स्वर्णकांता - 9 जनवरी, 2019 - अपराह्न 09:07 IST बजे
6 ऐप ने किया Facebook, WhatsApp डेटा हैक
Facebook, WhatsApp और Instagram डाटा को 6 ऐप से खतरा है.

(CCM) — एक रिपोर्ट के मुताबिक 6 ऐप आपके सोशल मीडिया से जुड़े डेटा को हैक कर रहे थे. ये साल 2018 में गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध थे. अब गूगल ने इन्हें हटा दिया है.

जापान की साइबर सेक्योरिटी कंपनी TrendMirco ने एक ऐसे मालवेयर का पता लगाया है जिसकी मदद से 6 ऐप यूजर के फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम डेटा को एक्सेस कर रहे थे. रिपोर्ट में दावा किया गया है कि इन ऐप को दुनिया भर में 10 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया गया.

साइबर सेक्योरिटी कंपनी के मुताबिक इन 6 एंड्रॉयड ऐप में फ्लैपी बर्र डॉग, फ्लैशलाइट, एचजेडपरमिस प्रो अरेब, विन7सिमुलेटर और विन7लॉन्चर और फ्लैपी बर्ड शामिल हैं. मालवेयर के बारे में जानकारी मिलते ही गूगल ने इन्हें प्ले स्टोर से हटा लिया है.

ट्रेंडमाइक्रो का दावा है कि ये ऐप लोकेशन, एसएमएस, कॉल लॉग और क्लिपबोर्ड आइटम जैसी यूजर की जानकारियों को उड़ा सकते हैं. अपने आधिकारिक ब्लॉग में कंपनी ने बताया है, "ये मालवेयर सारी जानकारियों को अपने सर्वर तक भेजने के लिए फायरबेस क्लाउड मैसेजिंग का इस्तेमाल करता है. एक बार ये जोखिमभरा ऐप आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाए, तो मालवेयर सबसे पहले डिवाइस के इंटरनेट कनेक्शन को हैक करता है. फिर ये सर्वर से अपने कमांड और कंट्रोल जोड़ देता है. अब ये डिवाइस की बेसिक जानकारियों को हैक कर यूजर्स के डिवाइस पर फेक नोटिफिकेशन और कमांड भेजना शुरू कर देता है."

मिल रहे कमांड के आधार पर मालवेयर यूजर के निजी एसएमएस, कॉन्टैक्ट लिस्ट, फाइल, कॉल लॉग और दूसरी जानकारियां उड़ा सकता है. साथ ही, ये फेसबुक, व्हाट्सऐप और इंस्टाग्राम से फाइलें चुरा और अपलोड कर सकते हैं.

ऐसे मालवेयर से बच के रहना जरूरी है. इसके लिए ट्रेंडमाइक्रो का सुझाव है कि आप केवल उन्हीं ऐप को अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करें जो उपयोगी हैं. इसके अलावा किसी भी ऐप को डाउनलोड करने से पहले उसके बारे में इंटरनेट पर सर्च कर जानकारी जुटा लें. साथ ही, हो सके तो आप इन मालवेयर से अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए अच्छा साइबर सेक्योरिटी सोल्यूशन इंस्टॉल कर लें.

Photo: © welcomia - Shutterstock.com