WhatsApp Gold अपडेट मैसेज से रहें सावधान

स्वर्णकांता - 8 जनवरी, 2019 - अपराह्न 01:01 IST बजे
WhatsApp Gold अपडेट मैसेज से रहें सावधान
WhatsApp Gold अपडेट की खबर एक बार फिर चर्चा में है.

(CCM) — WhatsApp अभी फेक न्यूज से पूरी तरह उबरा भी नहीं कि एक और मुसीबत में घिरता नजर आ रहा है. दरअसल व्हाट्सऐप गोल्ड अपडेट का फर्जी मैसेज फिर से वायरल हो रहा है.

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp के लिए विवाद या परेशानियां कोई नई नहीं है. अब एक नयी मुसीबत “WhatsApp Gold” नाम से आई है. “WhatsApp Gold” अपडेट करने वाला मेसेज आपको भी अब तक आ चुका होगा या भविष्य में आ सकता है.

कहा जा रहा है कि कंपनी व्हाट्सऐप अपग्रेड करके व्हाट्सऐप गोल्ड ला रही है. ये खबर पूरी तरह गलत है. मैसेज के रूप में आने वाले लिंक को भूल कर भी ओपन न करें. ये एक वायरस है. अगर आप इस लिंक को क्लिक करते हैं तो एक वेबसाइट खुलती है. इस वेबसाइट में अनगिनत वायरस हैं जो आपके मैसेज और दूसरी निजी जानकारियां चोरी कर ले सकते हैं. सबसे खतरनाक बात ये कि ये आपके बैंकिंग से जुड़ी अहम जानकारियों को भी हैक कर सकते हैं. व्हाट्सऐप गोल्ड से जुड़ा मैसेज साल

एक व्हाट्सऐप यूजर ने इस मैसेज को अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया है. वायरल हो रहे मैसेज में Martinelli नाम के एक वीडियो के बारे में चेतावनी है. मैसेज में कहा गया है, "WhatsApp गोल्ड. कल Martinelli नाम से एक वीडियो लॉन्च किया जाएगा. लेकिन आप इसे ओपन ना करें. ये एक वायरस है जो आपको फोन को हैक कर लेगा. इस वायरस से बचा नहीं जा सकता. इसलिए व्हाट्सऐप गोल्ड को अपडेट ना करें, ये खतरनाक वायरस है."

मैसेज में जिस वीडियो की बात है, बताया जा रहा है कि उसे क्लिक करते ही यूजर के फोन में मालवेयर इंस्टॉल हो जाएगा और इसे डाउनलोड करते ही ये फोन की जानकारियों में सेंध मारेगा.

यूजर को ऐसे फर्जी मैसेज से बच कर रहने की जरूरत है. आप किसी भी भ्रामक सूत्रों से मिले लिंक के जरिए व्हाट्सऐप गोल्ड या इसके किसी वर्जन को इंस्टॉल करने की कोशिश ना करें. आपके लिए ये सुझाव है कि यदि आपको व्हाट्सऐप अपडेट इंस्टॉल करना हो तो हमेशा ऐप स्टोर या गूगल प्ले जैसे विश्वस्त स्रोत का ही सहारा लें. और किसी भी खबर के बारे में जब तक सौ फीसदी आश्वस्त ना हों, उसे फॉरवर्ड करने से बचें.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com