WhatsApp कुछ फोन पर 31 दिसंबर के बाद बंद होगा

स्वर्णकांता - 31 दिसम्बर, 2018 - अपराह्न 01:14 IST बजे
WhatsApp कुछ फोन पर 31 दिसंबर के बाद बंद होगा
WhatsApp साल 2019 में कई स्मार्टफोन पर चलना बंद हो जाएगा.

(CCM) — दुनिया का सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाला और तेज मैसेजिंग ऐप WhatsApp ने ऐसे स्मार्टफोन की लिस्ट जारी की है जिन पर 31 दिसंबर के बाद व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा.

चैट कंपनी का कहना है कि हमारा ध्यान अब उस मोबाइल प्लेटफॉर्म पर होगा जिसे लोग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. क्योंकि कुछ स्मार्टफोन नए फीचर को सपोर्ट नहीं कर पाएंगे. आइए जानते हैं व्हाट्सऐप ने किन ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए व्हाट्सऐप सर्विस बंद कर दी है.

मिल रही जानकारी के मुताबिक जो यूज़र्स अभी भी Nokia S40 ऑपरेटिंग सिस्टम का प्रयोग कर रहे हैं, उनके फोन के लिए WhatsApp नये फीचर्स डेवेलप नहीं करेगा. इसके साथ ही बताया गया है कि नोकिया S40 पर काम कर रहे मोबाइल फोन पर व्हाट्सऐप के कुछ फीचर्स कभी भी चलना बंद हो सकते हैं.

अधिक पुराने एंड्रॉएड फोन पर भी व्हाट्सऐप बंद हो जाएगा. यदि आप एंड्रॉएड वर्जन 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन पर 1 फरवरी 2020 से WhatsApp काम करना बंद कर देगा.

डीएनए की खबर के मुताबिक, अगर आप ऐप्पल के मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 7 और इससे पुराने वर्जन वाले स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो फरवरी 2020 के बाद आप अपने इस स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

कंपनी ने एक बयान में कहा है, "यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि इन प्लेटफ़ॉर्म के लिए कंपनी सक्रियता के साथ फीचर्स डेवेलप नहीं करेगी. इसलिए कुछ फीचर्स किसी भी समय बंद हो सकते हैं,"

31 दिसंबर, 2018 से जिन पर व्हाट्सऐप काम नहीं करेगा उन स्मार्टफोन की लिस्ट कुछ इस तरह से है:

-- Android versions older than 2.3.3

-- Windows Phone 8.0 and older

-- iPhone 3GS/iOS 6

-- Nokia Symbian S60

-- BlackBerry OS और BlackBerry 10

ऑपरेटिंग सिस्टम की लिस्ट ये है:

-- 31 दिसंबर, 2018 तक Nokia S40

-- 1 फरवरी, 2020 तक Android versions 2.3.7 और पुराना वर्जन

-- 1 फरवरी, 2020 तक iOS 7 और पुराना वर्जन

व्हाट्सऐप चाहता है कि आप अपने फोन को इनमें से किसी एक नए वर्जन में अपग्रेड कर लें:

-- Android running OS 4.0 और उसके बाद के वर्जन

-- iPhone running iOS 8 और उसके बाद के वर्जन

-- Windows Phone 8.1 और उसके बाद के वर्जन.

पिछले साल भी 31 दिसंबर 2017 के बाद ब्लैकबेरी OS, ब्लैकबेरी 10, विंडोज फोन 8.0 और कई पुराने फोन पर व्हाट्सऐप ने काम करना बंद कर दिया था.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com