Vodafone-Jio को जवाब, Airtel लाया 169 रु का प्लान

स्वर्णकांता - 22 दिसम्बर, 2018 - पूर्वाह्न 09:49 IST बजे
Vodafone-Jio को जवाब, Airtel लाया 169 रु का प्लान
Airtel ने वोडाफोन और जियो को चुनौती देते हुए नया प्रीपेड प्लान पेश किया है.

(CCM) — भारत की अहम दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने 169 रुपए का नया प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है. इसमें रोज 1 GB डाटा मिलेगा. ये प्लान Paytm और एयरटेल के आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है.

कुछ ही दिन पहले वोडाफोन ने 169 रुपए का प्लान पेश किया था. 28 दिनों के इस प्लान में यूजर के लिए अनलिमिटेड लोकल और नेशनल कॉलिंग, फ्री रोमिंग, रोज 1 GB 3G/4G डेटा और 100 एसएमएस जैसे ऑफर हैं. अब एयरटेल ने भी इतनी ही कीमत का प्लान उतारा है. ये प्लान वोडाफोन के अलावा जियो के 149 रुपए के प्लान के मुकाबले भी लाया गया है.

बता दें कि एयरटेल का मौजूदा प्लान नया नहीं है. कंपनी ने पुराने प्लान को रिवाइज किया है. एयरटेल के नए प्लान में 28 दिनों तक रोज 1 GB डाटा, अनलिमिटेड नेशनल कॉलिंग और रोज फ्री 100 लोकल और नेशनल एसएमएस जैसे फायदे हैं. इस तरह पूरे प्लान में यूजर को कुल 28 GB का फायदा होगा. ये प्लान भारत के सभी सर्कल में मिलेंगे.

इसी साल जनवरी में एयरटेल ने इस प्लान को अपग्रेड किया था. प्लान जब पहली बार लॉन्च किया गया था तब इसमें 28 दिनों तक रोज 500 MB डाटा का ऑफर दिया जा रहा था. बाद में कंपनी ने इसका डेटा लिमिट बदलते हुए रोज 1 GB डेटा कर दिया. साथ में अनलिमिटेड वॉयस कॉल की भी सुविधा दी गई. लेकिन अब तक इसमें किसी तरह का एसएमएस का फायदा नहीं जुड़ा हुआ था. अब जब इस प्लान को फिर से अपग्रेड किया गया है तो इसमें एसएमएस का फायदा भी जोड़ा गया है.

इस प्लान की तुलना यदि वोडाफोन के 169 रुपए के प्लान से करें तो पाएंगे कि दोनों में 28 दिनों तक अनलिमिटेड कॉलिंग, फ्री रोमिंग, रोज 100 एसएमएस और 1 GB डेटा जैसे समान लाभ मिल रहे हैं. और यदि इसकी तुलना जियो के 149 रु के प्लान से करें तो जियो इसमें 28 दिनों तक अनलिमिटेड कॉलिंग, रोज 1.5 GB हाई स्पीड 4G डेटा और 100 एसएमएस का लाभ दे रहा है. इस तरह जियो के इस प्लान में कुल 42 GB डेटा मिलेगा. इस तरह जियो का प्लान एयरटेल के प्लान से बेहतर जान पड़ता है.

Photo: © singh_lens - Shutterstock.com