Jio को चुनौती, Google लाया 4G फीचर फोन

स्वर्णकांता - 10 दिसम्बर, 2018 - अपराह्न 12:52 IST बजे
Jio को चुनौती, Google लाया 4G फीचर फोन
Google ने अपना पहला 4G फीचर फोन लॉन्च किया है.

(CCM) — इंडोनेशिया में एक इवेंट के दौरान गूगल ने 4G फीचर फोन पेश किया है. कीमत 500 रुपए है. इस फोन की टक्कर जियो फोन, जियो फोन 2 और नोकिया के 8110 4G फोन से होगी.

गूगल के 4G फीचर फोन का नाम WizPhone WP006 है. इस जबरदस्त फोन की कीमत बस 500 रुपए है. जियो फोन की ही तरह ये भी KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है. कई मायनों में गूगल विज़फोन रिलायंस के जियोफोन से मिलता है. इसलिए माना जा रहा है कि ये भारत में जियो को चुनौती देने के लिए उतारा गया है.

विजफोन की खास खूबियों की बात करें तो इसमें 2.4 इंच डिस्प्ले है. जुगलबंदी के लिए 4 GB इंटरनल स्टोरेज और 512 MB रैम मौजूद है. स्टोरेज को बाद में जरूरत पड़ने पर मेमोरी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकेगा. फोन KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा. गूगल ने इसे दिन भर चलाए रखने के लिए इसे 1,800 mAh की बैटरी से लैस किया है. फोन में 2 MP का रियर कैमरा फ्लैश के साथ और 2 MP फ्रंट कैमरा है. फोन में क्वॉलकॉम का स्नैपड्रैगन 205 (MSM8905) प्रोसेसर दिया गया है.

इस फीचर फोन में गूगल असिस्टेंट, गूगल मैप, गूगल सर्च जैसे गूगल सपोर्टेड ऐप मौजूद हैं. KaiOS पर चलने वाले इस फोन में 4G सपोर्ट है. KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम में सोशल ऐप्स को भी एक्सेस किया जा सकेगा. इसमें व्हाट्सऐप, यूट्यूब और फेसबुक सपोर्ट होगा.

कंपनी के मुताबिक KaiOS एशिया, यूरोप, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका जैसे देशों में 5 करोड़ से अधिक फोन में चलता है. विज़फोन यूजर इसमें गेम, मैसेज, स्ट्रीमिंग ऐप और सोशल मीडिया को एक्सेस कर सकते हैं. विजफोन में क्वालकॉम MSM8905 है. ये बिना बैटरी लाइफ और फोन के फंक्शन पर अतिरिक्त भार डाले 4G/LTE को अधिक एक्सेस करता है. फोन वाई-फाई, ब्लूटूथ और जीपीएस सिस्टम को भी सपोर्ट करता है.

KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम ने भारत में जुलाई 2017 में जियोफोन के जरिए अपनी शुरुआत की. बहुच ही जल्द इसने भारत में दूसरे सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले ऐप्पल iOS को पीछे छोड़ते हुए मोबाइल ओएस मार्केट के 15% पर कब्जा कर लिया. ये जानकारी डिवाइसएटलस के लेटेस्ट मोबाइल वेब इंटेलीजेंट रिपोर्ट में सामने आई है.

बढ़ती मांग को देखते हुए फेसबुक स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने KaiOS आधारित फीचर फोन के लिए अलग से ऐप लॉन्च किया है. यही नहीं, गूगल ने भारत में KaiOS फोन के लिए अलग से यूट्यूब ऐप पेश किया. जियोफोन के अलावा, नोकिया ने भी Nokia 8110 के रूप में KaiOS आधारित हैंडसेट लॉन्च किया है.

Photo: © Denis-Linine - Shutterstock.com