Xiaomi की राह पर चली Huawei

रत्नेंद्र अशोक - 29 नवम्बर, 2018 - अपराह्न 08:27 IST बजे
Xiaomi की राह पर चली Huawei
ग्राहकों को लुभाने और एक बेहतर अनुभव देने के लिए चीनी कंपनी हुआवे ने भी पकड़ी शाओमी की राह.

(CCM) — चीनी कंपनी शाओमी की सफलता की कहानी से सीखते हुए हुआवे ने भी भारत में ऑफलाइन मार्केटिंग में उतरने का मन बना लिया है. कंपनी अगले साल देश भर में 100 एक्सक्लूसिव एक्सपीरियंस स्टोर शुरू करेगी.


दरअसल ने इस बात का खुलासा कंपनी ने भारत में अपने 2019 की ऑफ़लाइन मार्केटिंग स्ट्रैटिजी को बेहतर करने के लिए किया है. वैसे अगर आंकड़ों की बात करें तो भारत के बाहर हुआवे के फोन काफी पॉपुलर हैं. इसीलिए बिक्री के मामले में इस साल की दूसरी तिमाही में हुआवे दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी स्मार्टफोन कंपनी बनकर उभरी है. नंबर एक पर सैमसंग है.

कंपनी ने भारत के मार्केट में पहली बार अपना प्रीमियम Mate सीरीज फोन Mate 20 Pro भी लॉन्च किया है. इससे यह साफ़ हो जाता है कि कंपनी ऑनर के साथ हुआवे ब्रांड को भी भारत में बढाने का सोच रही है.

कंपनी के सीनियर प्रोडक्ट मार्केटिंग मैनेजर वाली यांग ने बताया की इस फोन के लॉन्च के साथ उन्होंने भारत के बाजार में ब्रांड को फैलाने की पूरी तैयारी कर ली है.

पिछले दो सालों में कंपनी ने अपने बजट ब्रांड ऑनर को ही भारत में पुश किया था. कंपनी के कई सारे मॉडल ने पिछले साल बाजार में शाओमी और ओप्पो को अच्छी टक्कर भी दी है. अब कंपनी हुआवे फोन मॉडल के साथ देश के प्रीमियम सेगमेंट में कदम रखने की तैयारी कर रही है.

फिलहाल भारत में इस सेगमेंट में हुआवे को सैमसंग, एप्पल और OnePlus से टक्कर लेनी होगी.

कंपनी ने यह भी साफ़ कर दिया है कि उसके फोन को भारत के मार्केट में लॉन्च करने से पहले उसको लोकल टच देने की भी पूरी कोशिश की जा रही है. उदहारण के लिए Mate 20 Pro में पंचांग भी दिया गया है.

भारत में कंपनी ने अपनी दूसरी सबसे बड़ी रिसर्च एंड डेवेलपमेंट विंग लगाई है. कंपनी के अनुसार किरीन प्रोसेसर और उनका UI भारत के इंजीनियरों द्वारा बनाया जा रहा है.

Photo: © Максим Кузубов - 123rf.com