Netflix को टक्कर देगा YouTube

रत्नेंद्र अशोक - 29 नवम्बर, 2018 - पूर्वाह्न 12:26 IST बजे
Netflix को टक्कर देगा YouTube
अगर आप केवल महंगे सब्सक्रिप्शन की वजह से Netflix एक्सेस नही कर पाते तो यह खबर आपके लिए है.

(CCM) — YouTube ने भारत में अपनी प्रोग्रामिंग यानी वीडियो शोज पर काम करना शुरू कर दिया है. इसी के साथ इस कंपनी ने यह भी साफ़ कर दिया है कि इस प्लेटफॉर्म पर अधिक से अधिक कॉन्टेंट फ्री होगा.


असल में नेटफ्लिक्स और अमेजॉन प्राइम में पूरा कॉन्टेंट पेड है. यानी बिना सब्सक्रिप्शन के पैसे दिए आप इस पर वीडियो नहीं देख पाएँगे. ऐसी में भारत में इंटरनेट यूज करने वाली एक बड़ी आबादी ऐसी है जो इन प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध शोज को नहीं देख पाती है. यूट्यूब ने यह साफ कर दिया है कि वो अपने वीडियो प्लेटफॉर्म पर ऐसी आबादी के लिए बड़ी मात्र में कॉन्टेंट उपलब्ध कराएंगे.

जानकारी के अनुसार 2020 से भारत समेत दुनिया के कई देशों में यूट्यूब का प्रीमियम कॉन्टेंट देखने के लिए सब्सक्रिप्शन चार्ज देने की जरुरत नहीं पड़ेगी. बस पेड सब्सक्रिप्शन देने वालों को शोज के बीच आने वाले विज्ञापनों से छुटकारा मिल जाएगा. वहीं फ्री यूजर को ऐसे ऐड देखने पड़ेंगे.

पेड यूजर को म्यूजिक स्ट्रीमिंग से जुड़े फायदे भी होंगे. पर यह फायदे कैसे होंगे, इस पर जानकारी नहीं है.

कंपनी इस दोनों प्लान पर काम कर रही है. प्लेटफॉर्म के बनने से लेकर कॉन्टेंट तक की प्लानिंग अगले साल यानी 2019 तक पूरी हो जाएगी पर यह सर्विस उसके अगली साल यानी 2020 में शुरू होगी.

वैसे यूट्यूब की यह सुविधा भारत से पहले ही दुनिया के 29 देशों में लॉन्च हो चुका है. पर कंपनी ने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी है कि दुनिया में कितने लोग इस सर्विस को यूज कर रहे हैं.

वैसे अमेरिका में YouTube के प्रीमियम सब्सक्रिप्शन के लिए यूजर को प्रतिमहीना 12 डॉलर यानी लगभग 840 रूपए देने पड़ते हैं जो असल में नेटफ्लिक्स और अमेजॉन से भी ज्यादा है. देखना होगा की भारत में कंपनी की क्या स्ट्रैटिजी रहती है.

Photo: © YouTube.