इंस्टाग्राम पर यूजर्स का पासवर्ड हुआ लीक

रत्नेंद्र अशोक - 19 नवम्बर, 2018 - अपराह्न 07:51 IST बजे
इंस्टाग्राम पर यूजर्स का पासवर्ड हुआ लीक
अगर दुनिया के करोड़ों लोगों की तरह आप भी इंस्टाग्राम के यूजर है तो यह खबर आपके लिए ही है.

(CCM) — फोटो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर कई लोगों के पासवार्ड लीक हुए हैं. यह असल में एक बग की वजह से हुआ है. ये बग Download Your Data फीचर के इस्तेमाल के कारण अकाउंट में आया.

खबर चौकाने वाली है. इस घटना की तुरंत बाद ही इंस्टाग्राम ने उन सभी यूजर को एक नोटिफिकेशन भेजकर अपना पासवर्ड तुरंत बदलने का मैसेज भेज दिया है. असल में डाउनलोड योर डाटा फीचर का यूज करने पर युआरएल में ही आपके अकाउंट का पासवर्ड सेव हो जाता है. इस पासवर्ड को आसानी से कॉपी किया जा सकता है.

असल में खबरों के अनुसार तो कुछ यूजर के पासवर्ड सीधे फेसबुक सर्वर को ही भेज दिए गए थे. कारण था कि कई सारे यूजर सीधे फेसबुक के माध्यम से ही अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर लॉग इन करते हैं.

इस घटना पर प्रतिक्रिया करते हुए इंस्टाग्राम ने बताया कि इस' "सिक्युरिटी बग की जानकारी इंटरनल रिसर्च में ही हमें पता लग गई थी जिसकी वजह से बहुत कम यूजर ही प्रभावित हुए हैं."

हालाँकि अगर आपने इंस्टाग्राम का ‘Download Your Data’ फीचर पब्लिक कम्प्यूटर पर किया है तो आपके अकाउंट के साथ बड़ा खिलवाड़ होने की संभवना है.

अब सबसे ख़ास बात. अगर आपके पास इंस्टाग्राम की तरफ से कोई मैसेज नहीं आया है तो आपका अकाउंट सुरक्षित है. पर अगर आपके पास पासवर्ड बदलने का कोई भी मैसेज आया है तो बिना देरी किए यह काम कर लीजिए. वरना, आपके इंस्टाग्राम की जरुरी जानकारी और पर्सनल तस्वीरें चोरी होने का डर है.

फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टाग्राम के सर्वर में इससे पहले भी सुरक्षा बग आ चुके हैं. इसी साल अप्रैल के महीने में भी ऎसी ही घटना देखने को मिली थी. यूरोपियन यूनियन की नई गाइडलाइंस आने के बाद गलती से यूजर को अकाउंट की पूरी जानकारी उपलब्ध करा दी गई.

वैसे फेसबुक एक नहीं बल्कि कई बार ऐसी पासवर्ड लीक की घटनाओं का शिकार बन चुका है.

Photo: © Ink Drop - Shutterstock.com