Google Home से कीजिए अब हिंदी में बात

स्वर्णकांता - 2 नवम्बर, 2018 - अपराह्न 11:03 IST बजे
Google Home से कीजिए अब हिंदी में बात
Google Home स्मार्ट स्पीकर अब आपसे हिंदी भाषा में भी बातें कर सकेगा.

(CCM) — गूगल के होम स्पीकर को अब आप हिंदी में निर्देश दे सकते हैं, वो भी हिंदी में जवाब देगा. वैसे हिंदी गूगल असिस्टेंट के लिए पहले से स्मार्टफ़ोन पर मौजूद थी. पर अब ये फीचर स्मार्ट स्पीकर पर भी काम करेगा.


गूगल ने होम स्मार्ट स्पीकर लॉन्च करते समय, जो कंपनी के वर्चुअल असिस्टेंट पर चलता है, वादा किया था कि वो इसके लिए जल्दी ही हिंदी कमांड सपोर्ट लाएगा. अाज कंपनी ने वो वादा पूरा कर दिया है.

गूगल ने गुरुवार को आधिकारिक तौर पर ऐलान किया है कि अब आप गूगल होम से हिंदी में बात कर सकेंगे और स्पीकर भी हिंदी में जवाब देगा. बता दें कि स्मार्टफोन पर यह फीचर पहले से मौजूद है. यूजर्स अब गूगल होम स्मार्ट स्पीकर पर भी इसका आनंद ले पाएंगे.

कंपनी के मुताबिक असिस्टेंट का इस्तेमाल पिछले 12 महीनों में तीन गुना बढ़ गया है. इसमें ज्यादातर लोगों ने इससे रोज क्रिकेट से जुड़े 100,000 से अधिक सवाल पूछे. गूगल असिस्टेंड में हिंदी के अलावा मराठी का भी सपोर्ट आया है. गूगल का कहना है कि वो आने वाले कुछ महीनों में भारत की सात भाषाओं में सपोर्ट लाने वाला है. इस डिवाइस में हिंदी भाषा एक्टिवेट करना भी बहुत आसान है.

भारत में स्मार्ट स्पीकर के बाजार की बात आती है, तो Amazon उसमें सबसे आगे है. इसकी Alexa ने स्थानीय सर्विस के क्षेत्र में बढ़िया काम किया है. लेकिन अब हिंदी में बात करने की क्षमता आने के बाद गूगल असिस्टेंट को और अधिक विस्तार मिलेगा.

Photo: © madeby.google.com