WhatsApp ग्रुप चैट में Private Reply ऑप्शन

स्वर्णकांता - 2 नवम्बर, 2018 - पूर्वाह्न 08:49 IST बजे
WhatsApp ग्रुप चैट में Private Reply ऑप्शन
WhatsApp यूजर्स के लिए ग्रुप चैट में ‘Private Reply’ फीचर लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — फेसबुक स्वामित्व वाली कंपनी WhatsApp में अब यूजर्स ग्रुप में चैट करते वक्त किसी व्यक्ति को प्राइवेट रिप्लाई दे सकते हैं. ये फीचर्स अभी व्हाट्सऐप के एंड्रॉइड बीटा वर्जन के लिए जारी किया गया है.


व्हाट्सऐप में Private Reply अभी रोल आउट हो रहा है. यह फीचर एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.18.355 पर उपलब्ध है. वैसे इस फीचर को सबसे पहले WABetaInfo पर देखा गया था. यदि आप अभी ये फीचर अपने एंड्रॉइड फोन पर चाहते हैं तो आपको अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर व्हाट्सऐप बीटा ऐप इस्तेमाल करने के लिए गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम का हिस्सा होना होगा. यदि ऐसा नहीं हो तो आप APK Mirror से सीधे APK फाइल डाउनलोड कर सकते हैं.

Private Reply फीचर को आप कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं, आइए जानते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपको ग्रुप चैट के वक्त वहां ऑनलाइन दिख रहे उस व्यक्ति के मैसेज को टैप करके होल्ड करना होगा जिसे आप प्राइवेट में कुछ कहना या जवाब देना चाहते हैं. ग्रुप चैट में सबसे ऊपर दिखाई दे रहे तीन डॉट को टैप कीजिए. यहीं पर आपको Private Reply का ऑप्शन मिलेगा. जैसे ही आप इस ऑप्शन को टैप करेंगे, तो पहले से सलेक्ट मैसेज निजी चैट विंडो में खुल हो जाएगा. अब आप यहां से रिप्लाई कर सकते हैं.

इसके अलावा इस बात की भी पुष्टि हो गई है कि फेसबुक की ही तरह व्हाट्सऐप के स्टेटस फीचर में भी विज्ञापन दिखाई देने वाले हैं. व्हाट्सऐप के वाइस प्रेसीडेंट क्रिस डेनिएल ने ऐलान किया है कि व्हाट्सऐप के स्टेटस सेक्शन में जल्दी ही ऐड दिखाई देगा.

फेसबुक और इंस्टाग्राम पर जिस तरह शॉपिंग ऐड काम करते हैं, ठीक उसी तरह प्रोडक्ट मैसेज में उस प्रोडक्ट पेज का लिंक होगा, जहां से इसे खरीदा जा सकता है. व्हाट्सऐप गाइडलाइन का उल्लंघन करने वाले प्रोडक्ट को पहचान कर, उन्हें हटाया जाएगा. गैरकानूनी, अपमानजनक या गलत विज्ञापन होने पर रिपोर्ट की जा सकेगी. उम्मीद की जा रही है कि व्हाट्सऐप पर ये फीचर अगले साल के शुरू में रोलआउट होना शुरू हो जाएगा.

Photo: © Pixabay.