Apple iPad Pro के दो नए मॉडल लॉन्च

स्वर्णकांता - 31 अक्टूबर, 2018 - अपराह्न 03:19 IST बजे
Apple iPad Pro के दो नए मॉडल लॉन्च
Apple ने अब तक का सबसे पतला iPad Pro लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — मंगलवार को दुनिया की मशहूर टेक कंपनी Apple ने अपने आईपैड प्रो रेज का प्रीमियम टैबलेट लॉन्च किया है. इसके 11 इंच और 12.9 इंच डिस्प्ले के दो मॉडल में पेश किया गया है. नया आईपैड प्रो सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में उपलब्ध होगा.


कंपनी ने न्यूयॉर्क के ब्रुकलिन में हुए लॉन्च इवेंट में iPad के साथ-साथ, नयी मैकबुक एयर और नए मैक मिनी से भी पर्दा उठाया है. नए जेनरेशन का आईपैड प्रो एकदम नए डिज़ाइन के साथ लाया गया है. इसे अब तक का सबसे पावरफुल आईपैड बताया जा रहा है. लेटेस्ट आईपैड प्रो में एेप्पल ने फेस आईडी और यूएसबी-सी जैसे कई नए फीचर्स को भी शामिल किया है.

कंपनी के मुताबिक ये अब तक के सबसे पतले आईपैड हैं. दोनों आईपैड प्रो की मोटाई मात्र 5.9mm है. यह पुराने मॉडल्स से करीब 25 फीसदी ज्यादा हल्का है. नए iPad Pro में ऐप्पल ने साइड बेजल को बेहद पतला किया है और कंपनी ने इसे ऑल-स्क्रीन डिज़ाइन का नाम दिया है. iPhone X के समान, लेटेस्ट आईपैड कॉम्पैक्ट बॉडी में बड़े साइज का डिस्प्ले है. हालांकि, आईपैड में किसी तरह का डिस्प्ले नॉच नहीं है. iPad Pro में पिछले महीने लॉन्च हुए iPhone XR की तरह, एलसीडी लिक्विड रेटिना डिस्प्ले है.

पतले बेजल होने के कारण, डिवाइस में अब होम बटन मौजूद नहीं है. आईफोन एक्स की तरह आईपैड से भी होम बटन हटा लिया गया है. नए आईपैड में ऐप्पल फेसआईडी फीचर भी दिया गया है. होम बटन ना होने के कारण, डिवाइस नए आईफ़ोन की तरह iOS 12 में मौजूद जेस्चर कंट्रोल्स का उपयोग करता है. इसमें 3.5 मिमी हैडफ़ोन जैक को हटा दिया गया है. नए आईपैड प्रो में एनीमोजी, मेमोजी और ऐप्पल पे जैसे फीचर्स भी मौजूद हैं.

Photo: © iStock.