Jio ने पोर्न साइटों पर लगाई पाबंदी

स्वर्णकांता - 29 अक्टूबर, 2018 - पूर्वाह्न 11:20 IST बजे
Jio ने पोर्न साइटों पर लगाई पाबंदी
रिलायंस Jio ने अपने नेटवर्क पर पोर्न वेबसाइटों को एक्सेस करने पर रोक लगा दी है.

(CCM) — सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए रिलायंस जियो ने अपने अधिकांश पोर्न वेबसाइट को देखने पर रोक लगा दी है. जियो यूजर अब अपने जियो फोन पर 827 पोर्न वेबसाइट नहीं देख सकेंगे.


भारत में 850 से अधिक ऐसी पोर्न साइटें हैं जिन्हें खूब देखा जाता है. इनमें XVideos और PornHub जैसी साइट भी शामिल हैं. डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DoT) ने उत्तराखंड हाईकोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को अपने नेटवर्क में इसे रोकने का आदेश दिया है. टेलीकॉम डिपार्टमेंट ने ऐसी करीब 827 वेबसाइट की पहचान की है, जिन्हें ब्लॉक करने का आदेश दिया गया है.

28 सितंबर को उत्तराखंड हाई कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया. इस फैसले में सभी इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर को केंद्रीय सरकार के फैसले का सम्मान करते हुए सैंकड़ों पोर्नसाइट ब्लॉक करने का आदेश दिया था. इससे पहले अगस्त 2015 में दूरसंचार विभाग ने आईएसपी को 800 पोर्न साइट पर लगाम लगाने का आदेश दिया था.

डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम के आदेश का पालन करते हुए Jio ने सबसे पहले कदम उठाया है. कंपनी ने अपने नेटवर्क पर कुछ वेबसाइट्स को ब्लॉक कर दिया है. हालांकि कंपनी ने इस बारे में अब तक किसी तरह की आधिकारिक घोषणा नहीं की है. लेकिन कुछ जियो यूजर्स ने रेडिट पर इसकी जानकारी दी है कि वह जियो के नेटवर्क पर अडल्ट कॉन्टेंट ऐक्सेस नहीं कर पा रहे हैं.

फिलहाल जियो के अलावा, पोर्न पर लगाम लगाने के लिए किसी दूसरी टेलीकॉम कंपनी की ओर से ये कदम नहीं उठाया गया है. भले ही जियो ने ऐसी साइट को ब्लॉक कर दिया है, पर भारत में कानूनी तौर पर पॉर्न फिल्म बनाना अवैध है, पर अकेले में इसे देखने पर पाबंदी नहीं है.

Photo: © Jim Carter - Shutterstock.com