WhatsApp ने लॉन्च किए 21 नए चैट स्टिकर्स

स्वर्णकांता - 26 अक्टूबर, 2018 - पूर्वाह्न 11:14 IST बजे
WhatsApp ने लॉन्च किए 21 नए चैट स्टिकर्स
इंस्टेंट मैसेंजर ऐप WhatsApp नए और ढेर सारे चैट स्टिकर्स लॉन्च कर रहा है.

(CCM) — फेसबुक के स्वामित्व वाला मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप iOS और Android दोनों यूजर्स के लिए नए और मस्ती भरे स्टिकर्स लाया है. ये फेसबुक और मैसेंजर पर इस्तेमाल होने वाले स्टिकर्स से मिलते-जुलते हैं.


व्हाट्सऐप के इन स्टिकर्स का मजा लेने के लिए पहले iOS और Android पर व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल करना होगा. इसके बाद इन्हें व्हाट्सऐप Stickers Store से डाउनलोड करना होगा. तभी आप इन्हें अपने दोस्तों या परिजनों को भेज सकेंगे. अभी कुल 21 स्टिकर लाए गए हैं.

स्टीकर्स फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको एंड्रॉयड फोन में बीटा 2.18.329 और iPhone को 2.18.100 वर्जन में अपडेट करना होगा. WhatsApp ने इसके अलावा ऐप में Stickers Store को भी इंटीग्रेट किया है. स्टीकर स्टोर में जाकर आप बिना किसी शुल्क के स्टीकर पैक को डाउनलोड कर सकेंगे.

यदि आपको व्हाट्सऐप स्टिकर स्टोर में मौजूद कोई स्टिकर पसंद नहीं है तो इन्हें अपनी पसंद के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर या, ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. फिलहाल ये सारे स्टिकर स्टैटिक हैं. कंपनी अभी इनके एनिमेटेड वर्जन कुछ दिन में ला सकती है. इसलिए यदि आपको एनिमेटेड स्टिकर्स ज्यादा पसंद है तो आपको कुछ दिन ठहरना होगा.

स्टीकर पैक को डाउनलोड करने के लिए आपको व्हाट्सऐप ओपन करके इमोजी बटन पर टैप करना होगा. अब यहां मौजूद All Stickers टैब में जाकर डाउनलोड बटन पर क्लिक कीजिए. My Stickers टैब में वे सभी स्टिकर्स मौजूद होंगे जिन्हें आपने पहले इस्तेमाल किया है. यदि आपको इनके अलावा और स्टिकर चाहिए तो All Stickers टैब के नीचे Get More Stickers पर जाएं. तो इन स्टिकर को डाउनलोड करे अपने सगे-संबंधियों के साथ नए अंदाज में चैट कीजिए.

इसके अलावा, व्हाट्सऐप अपने iOS यूजर्स के लिए बिजनेस फीचर लाने वाला है. फिलहाल ये फीचर केवल एंड्रॉइड स्मार्टफोन पर ही काम करता है. बिजनेस फीचर कारोबारियों के लिए काफी फायदेमेंद फीचर साबित हो रहा है. जल्दी ही ऐप्पल स्मार्टफोन यूजर भी इसका लाभ ले पाएंगे.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com