क्रेडिट कार्ड जितना बड़ा फोन हुआ लॉन्च

स्वर्णकांता - 17 अक्टूबर, 2018 - अपराह्न 04:37 IST बजे
क्रेडिट कार्ड जितना बड़ा फोन हुआ लॉन्च
3.3 इंच की स्क्रीन वाला Palm phone अमेरिका में लॉन्च किया गया है.

(CCM) — अमेरिका की एक स्मार्टफ़ोन निर्माता कंपनी ने क्रेडिट कार्ड जितना बड़ा एंड्रॉयड स्मार्टफ़ोन लॉन्च किया है. इसमें 12 मेगापिक्सल का कैमरा और फेस अनलॉक जैसी खूबियां हैं.


पाम फोन की स्क्रीन मात्र 3.3 इंच की है. ये आराम से आपकी मुट्ठी में आ जाता है. कंपनी ने इसके लिए अमेरिका की बड़ी टेक कंपनी वेरिज़ोन से खासतौर पर पार्टनरशिप की है. इसे एंड्रॉयड या आईओएस स्मार्टफोन के साथ ‘सेकेंडरी’ फोन के तौर पर पेश किया गया है. आज बाजार में जहां बड़ी-बड़ी स्क्रीन वाले स्मार्टफोन का ट्रेंड चल रहा है, अमेरिका की एक कंपनी हथेलियों में आराम से समा जाने वाला फ़ोन लाई है। अमेरिका के बाहर दूसरे बाजारों में यह कब तक लॉन्च किया जाएगा इसकी फिलहाल कोई जानकारी नहीं दी गई है.

पाम फोन आपके प्राइमरी स्मार्टफ़ोन के लिए कम्पैनियन यानी साथी की तरह काम करेगा। अब ये स्मार्टफ़ोन एंड्रॉइड हो सकता है, या आईओएस डिवाइस भी हो सकता है. इसमें नैनो सिम होगा. फोन में 3.3 इंच का एचडी एलसीडी डिस्प्ले पैनल है जिसकी डेनसिटी 445 पिक्सल प्रति इंच है. फोन के फ्रंट व बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की सुरक्षा मौजूद है. डिवाइस ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 435 प्रोसेसर से लैस है. साथ में 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज क्षमता शामिल है.

कैमरा सेटअप के बारे में बात करें तो इसमें फ्लैश के साथ 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है, और 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है. बैटरी की क्षमता 800 एमएएच की है. इसके बारे में पूरे दिन बैटरी लाइफ देने का दावा किया गया है. कनेक्टिविटी फीचर में 4जी एलटीई, ब्लूटूथ, वाई-फाई, जीपीएस, और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं.

पाम फोन में पानी और धूल से रक्षा के लिए IP68 की रेटिंग दी गई है. वहीं, इसमें एक लाइफ मोड फीचर भी है. इसे ऑऩ करने के बाद फोन साइलेंट मोड में चला जाएगा. कॉल आने या नोटीफिकेशन आने पर स्क्रीन की लाइट ऑन हो जाएगी. यह एंड्रॉइड ऑरियो 8.1 पर काम करता है.

मुट्ठी में समा जाने वाले Palm हैंडसेट की कीमत 350 डॉलर यानी करीब 25,800 रुपये है.

Photo: © Palm.