Google लॉन्च करेगा शॉपिंग टैब

स्वर्णकांता - 16 अक्टूबर, 2018 - अपराह्न 01:11 IST बजे
Google लॉन्च करेगा शॉपिंग टैब
Google भारत में बहुत जल्द एक विशेष ‘शॉपिंग टैब’ लाने फीचर लाने वाला है.

(CCM) — एक अंग्रेजी दैनिक के मुताबिक गूगल इस साल के अंत तक ‘शॉपिंग टैब’ ला रही है. इस टैब के जरिए ऑनलाइन शॉपिंग आसान हो जाएगी.


इस टैब के माध्यम से आप Flipkart, Paytm, Snapdeal जैसी बड़ी कंपनियां और छोटे दुकानदार से शॉपिंग कर सकेंगे.

दुनिया के शीर्ष सर्च इंजन गूगल पर हजारों की संख्या में लोग रोज खरीददारी के लिए सर्च करते हैं. अब ये काम ‘शॉपिंग टैब’ करेगा. इसका मतलब ये कि कंपनी बताएगी कि खास प्रोडक्ट कहां उपलब्ध है और क्या उसे ऑनलाइन खरीदा जा सकता है. इसके लिए गूगल बड़े ई-कॉमर्स साइट से लेकर छोटे और मंझोले दुकानदारों तक से पार्टनरशिप करेगी.

गूगल इस टैब के लिए फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल और स्‍नैपडील से पार्टनरशिप करेगा. वो इन सबसे इस बारे में बातचीत कर रहा है. यदि बातचीत सफल होती है तो पहले प्रोजेक्ट का पायलेट शुरू किया जाएगा. और फिर इस साल के आखिर तक ये सर्विस लॉन्च कर दी जाएगी.

गूगल के प्रवक्ता ने इस डेवलपमेंट को सही बताते हुए एक ईमेल में कहा है, “ग्राहक अपनी मनचाही चीज को कम समय में और कुशलता से लोकल मर्चेंस से खरीद सकें, इसके लिए हम नए तरीकों की खोज में हैं. हम चाहते हैं कि छोटे दुकानदारों से खरीदने के लिए उन्हें प्रोडक्ट ढूंढ़ने में आसानी हो.”

यूजर्स को जिस प्रोडक्ट की जरूरत है, उसे शॉपिंग टैब में सर्च कर पाएंगे. टैब यूजर्स को खरीदारी के लिए प्रोडक्ट सर्च का ऑप्शन देगी और उन्हें प्रॉडक्ट लिस्टिंग के लिए ई-कॉमर्स प्लैटफॉर्म पर ले जाएगी. गूगल इस शॉपिंग टैब पर कई महीनों से काम कर रही है. प्रोडक्ट को खरीदने के लिए पेमेंट आपको अलग अलग ई-कॉमर्स प्लेटफार्म पर ही करना होगा. रिपोर्ट के मुताबिक गूगल ‘शॉपिंग टैब’ के जरिए की जाने वाली खरीददारी पर किसी तरह का पेमेंट सर्विस नहीं दे रही है.

इकोनॉमिक्स टाइम्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि गूगल शॉपिंग टैब लॉन्च करने के लिए न केवल बड़े ई-कॉमर्स प्लेटफार्म के साथ पार्टनरशिप कर रही है, बल्कि वो दूसरे रिटेल चेन और छोटे और मध्यम दुकानदारों को भी इसमें शामिल करेगी. ये देश के छोटे और मध्यम उद्यमियों के लिए बड़ी खबर है.

रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कुछ सालों में छोटे और मंझोले व्यापारियों और दुकानदारों को अमेज़न, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी बड़ी ई-कॉमर्स कंपनियों के आने के कारण संकट का सामना करना पड़ रहा है. उनका कारोबार और आमदनी लगभग ठप्प पड़ गई है. गूगल के इस प्रोजेक्ट के आने से उन्हें बड़ी राहत मिलेगी.

Photo: © Denis Linine - Shutterstock.com