Vodafone ‘सखि’ देगी महिलाओं का हर कदम पर साथ

Swarnkanta - 12 अक्टूबर, 2018 - अपराह्न 05:35 IST बजे
Vodafone ‘सखि’ देगी महिलाओं का हर कदम पर साथ
Vodafone महिला यूजर्स के लिए कंपनी ने नई ‘Sakhi’ सर्विस लॉन्च की है.

(CCM) — भारत के टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर Vodafone ने महिला यूजर्स की सुरक्षा के लिए ‘Sakhi’ सर्विस शुरू की है. इमरजेन्सी एलर्ट, इमरजेन्सी बैलेंस और प्राइवेट नंबर रीचार्ज जैसे तीन हथियार से महिलाओं को देगी सुरक्षा.


बैडमिंटन स्टार और ओलम्पिक पदक विजेता पीवी सिंधु ने ये सर्विस लॉन्च की. वोडाफोन की महिला यूजर स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों पर इस सेवा का लाभ उठा सकती हैं. यदि कभी इमरजेंसी के वक्त आपके फोन में बैलेंस जीरो हो, या मोबाइल इंटरनेट गायब हो, तो भी आपको कॉल करने की सुविधा मिलेगा.

लॉन्च के मौके पर वोडाफोन कंज्यूमर बिजनेस के असोसिएट डायरेक्टर अवनीश खोसला ने बताया कि यह सेवा फीचर और स्मार्ट दोनों तरह के फोन पर फ्री उपलब्ध होगा. वो इमरजेंसी में बिना इंटरनेट और बैलेंस के भी 10 लोगों को अलर्ट भेज सकेगी. अलर्ट के साथ महिला का लोकेशन भी उससे जुड़े लोगों को मिलेगा. उन्हें केवल एक नंबर 5500 पर कॉल करना होगा. ऐसी परिस्थितियों में फोन में बैलेंस नहीं रहने पर भी वे दस मिनट तक बात कर सकेंगी.

अवनीश का कहना है कि इस सर्विस में महिलाओं को रीचार्ज कराने के लिए अपनी मोबाइल नंबर बताने की जरूरत नहीं होगी. सखी सर्विस में महिलाओं को 10 अंकों का एक प्रॉक्सी नंबर दिया जाएगा। इसी नंबर को बता कर वे अपना फोन रीचार्ज करा सकती हैं.

लेकिन एक शर्त है. सखि सर्विस केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगी जो वोडाफोन की प्रीपेड कस्टमर हैं. वे उपभोक्ता टोल फ्री नंबर 1800123100 पर फोन करके इसे अपने मोबाइल में शुरू करवा सकती हैं.

कोई महिला जब परेशान या जोखिम भरे हालात में होती है, तो इमरजेंसी कॉन्टैक्ट की बड़ी अहम भूमिका होती है. महिलाओं के साथ गैंगरेप, छेड़छाड़ जैसी घटनाएं हाल में बहुत बढ़ी हैं. ऐसे में उनकी सुरक्षा को देखते हुए देश में इमरजेंसी कॉन्टैक्ट एक मुख्य मुद्दा बन गया है. इस माहौल में ‘सखि’ का आना बहुत बड़ी राहत है.

Photo: © Nils Versemann - Shutterstock.com