Twitter ने शुरू किया शानदार ‘डेटा सेवर’ फीचर

CommentCaMarche - 7 अक्टूबर, 2018 - पूर्वाह्न 10:34 IST बजे
Twitter ने शुरू किया शानदार ‘डेटा सेवर’ फीचर
Twitter ने एंड्रॉयड और iOS यूजर्स के लिए ‘डेटा सेवर’ फीचर शुरू किया.

(CCM) — माइक्रो ब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने अपने एंड्रॉयड और आईओएस यूजर्स के लिए ‘Data Saver’ फीचर लॉन्च किया है. इससे ट्विटर यूजर्स अपने डाटा की बचत कर सकते हैं.


ऐप्पल ऐप स्टोर पर नए ट्विटर अपडेट के बारे में कुछ यूं बताया गया है, "हम कुछ नए और मजेदार चेंजेज शुरू कर रहे हैं. इसमें एक ऑप्शन आपके डाटा यूजेज सेटिंग में मौजूद है. इससे आप जब ब्राउज करते हैं तो कम डाटा खर्च होगा. इसके अलावा ग्रुप मैसेज में कौन होगा और मतदान के दौरान 'वॉयसओवर' का इस्तेमाल करते हुए लोग कैसे एक दूसरे से संवाद करें. आखिर में, कुछ खास किस्म के विज्ञापन के लिए बेहतर लेबल भी लाया जा रहा है."

बताया जा रहा है कि ये फीचर ऐप अपडेट के बाद मिलेगा. यदि आपके पास ट्विटर का लेटेस्ट वर्जन नहीं है तो आप Twitter सेटिंग पेज में जाकर ‘Data Saver’ फीचर का फायदा उठा सकते हैं. वैसे बता दें कि ये फीचर एकदम नया नहीं है और ट्विटर पर पहले से मौजूद था। लेकिन ये केवल विंडोज, मोबाइल वेबसाइट और Twitter Lite के लिए ही उपलब्ध है.

आजकल हम सभी मोबाइल डाटा के जल्दी खत्म होने की परेशानी से जूझ रहे हैं. ऐसे में कई कंपनियां यूजर्स का डाटा बचाने के लिए अलग से ऐप लॉन्च कर चुकी हैं. और अब ट्विटर पर ‘Data Saver’ के जरिए यूजर्स डाटा खपत पर आसानी से काबू पा सकते हैं.

ट्विटर प्रवक्ता के मुताबिक डाटा सेवर फीचर अब ट्विटर के दोनों आईओएस और एंड्रॉइड ऐप पर उपलब्ध हैं. इस फीचर के अलावा, ट्विटर के अपडेटेड ऐप में कुछ ट्विक्स भी शामिल किए गए हैं. जैसे कि ग्रुप मैसेजेज में मौजूद लोगों को मैनेज करने का आसान तरीका और पोल्स के लिए वॉयसओवर में सुधार.

यदि आप अपने ट्विटर पर डेटा सेवर ऑप्शन को एनेबल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको ट्विटर का लेटेस्ट वर्जन अपडेट करना होगा.

ट्विटर के डेटा सेवर फीचर की मदद से आप इस बात पर नजर रख सकेंगे कि कौन सा ऐप कितना डाटा खर्च कर रहा है. साथ ही इस फीचर से स्क्रॉल करते वक्त कोई भी वीडियो अब ऑटो प्ले नहीं होगी. इसके अलावा, यह फीचर इमेज को बेहद कम रेजोल्यूशन में डाउनलोड करेगा. इससे जाहिर है डाटा कम खर्च होगा.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com