Picture-in-Picture फीचर लाया WhatsApp

Swarnkanta - 5 अक्टूबर, 2018 - पूर्वाह्न 07:40 IST बजे
Picture-in-Picture फीचर लाया WhatsApp
WhatsApp ने एंड्रॉयड यूजर के लिए नया पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर शुरू किया है.

(CCM) — नए पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर के जरिए WhatsApp यूजर्स चैट करते वक्त फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम वीडियोज भी देख सकते हैं. iOS यूजर्स के लिए ये साल 2018 के शुरू में पेश किया जा चुका है.


अभी दो दिन पहले ही व्हाट्सऐप ने एक और फीचर, 'स्वाइप टू रिप्लाई' भी शुरू किया है. नया व्हाट्सऐप फीचर फिलहाल एंड्रॉयड बीटा यूज़र के लिए है. पिक्चर-इन-पिक्चर यानी पीआईपी सपोर्ट फिलहाल एंड्रॉयड बीटा वर्जन 2.18.301 के लिए जारी किया गया है. अब आप व्हाट्सऐप पर Instagram, Facebook और YouTube वीडियोज को छोटे विंडो में देख सकते हैं. यानी अब आपको किसी दोस्त या परिजनों के भेजे हुए वीडियो को देखने के लिए इंस्टाग्राम, यूट्यूब या फेसबुक पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

पीआईपी सपोर्ट के साथ एंड्रॉयड यूजर्स अब मैसेज में आए यूट्यूब लिंक को टैप करके वीडियो को ऐप में ही देख पाएंगे. हालांकि WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक अभी ये फीचर एंड्रॉइड स्मार्टफ़ोन पर ठीक से काम नहीं कर रहा. यूजर्स की शिकायत है कि चैट बंद करते ही वीडियो रुक जाता है. ऐसा आईओएस में नहीं देखा गया. पीआईपी सपोर्ट अभी भी एंड्रॉयड यूजर के लिए बीटा के रूप में ही है. उम्मीद है कि कंपनी इसके कमर्शियल रीलीज़ के पहले इन बग्स से निपट लेगी.

आपने यदि अपने फ़ोन में लेटेस्ट बीटा वर्जन 2.18.301 अपडेट कर रखा है, फिर भी ये फीचर आपको नहीं दिख रहा. तो आपको व्हाट्सऐप फिर से इंस्टॉल करना होगा. री-इंस्टॉल करने से सर्वर से अपडेट किए गए अधिकांश कंफिगरेशन डाउनलोड हो जाएंगे. और इसके बाद आप इस फीचर को इस्तेमाल कर पाएंगे. WABetaInfo के मुताबिक ये फीचर स्ट्रीमेबल वीडियो पर भी काम करेगा.

पाआईपी का पब्लिक वर्जन आने पर यूजर यूट्यूब, इंस्टाग्राम और फेसबुक वीडियो को पॉप-अप विंडों में बब्ल के जरिए देख पाएंगे. साथ में प्ले या पॉज, क्लोज और फुलस्क्रीन जैसे बटन भी होंगे. आप चाहें तो इन वीडियो बब्ल के साइज को छोटा-बड़ा कर सकते हैं. साथ ही, इन बब्ल को स्क्रीन पर कहीं भी ले जाया जा सकता है. सबसे अच्छी बात ये कि वीडियो देखते समय आप अपने दोस्तों से आसानी से चैट भी जारी रख सकते हैं.

Photo: © Kaspars Grinvalds - shutterstock.com