WhatsApp पर आया 'स्वाइप टू रिप्लाई' फीचर

स्वर्णकांता - 4 अक्टूबर, 2018 - पूर्वाह्न 09:22 IST बजे
WhatsApp पर आया 'स्वाइप टू रिप्लाई' फीचर
WhatsApp अब एंड्रॉयड यूजर्स के लिए 'स्वाइप टू रिप्लाई' फीचर लेकर आया है.

(CCM) — एक साल पहले अपने iOS ऐप के लिए 'Swipe to Reply' जारी करने के बाद अब WhatsApp ने एंड्रॉयड ऐप पर इसे रिलीज़ कर दिया है. वैसे फिलहाल इसे एंड्रॉइड के बीटा वर्जन के लिए जारी किया गया है.


Facebook की अगुआई वाली कंपनी व्हाट्ऐप का नया फीचर 'स्वाइप टू रिप्लाई' एक तरह का जेस्चर है. यह यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पर किसी भी मैसेज को रिप्लाई करना बेहद आसान बनाता है. स्वाइप टू रिप्लाई फीचर को WhatsApp बीटा 2.18.300 ऐप का हिस्सा बनाया गया है. इसके अलावा WhatsApp में एक्सटर्नल स्टीकर पैक को भी डाउनलोड किया जा सकेगा.

WhatsApp iPhone यूजर के लिए ये फीचर पिछले साल जून में लाया गया था. व्हाट्सऐप ग्रुप में किसी मैसेज का जवाब देने के लिए ये बेहद ही शानदार फीचर है.

व्हाट्सऐप बीटा 2.18.300 एंड्रॉइड ऐप यूजर अब सिर्फ स्वाइप की मदद से किसी मैसेज का जवाब दे सकेंगे. आइए देखते हैं कि इस फीचर का कैसे इस्तेमाल किया जा सकता है. सबसे पहले आपको जिस मैसेज को भेजना है, उसे दायीं तरफ स्वाइप कीजिए. ऐसा करते ही व्हाट्सऐप अपने आप उस मैसेज को भेज देगा. मैसेज टेक्स्ट बॉक्स के उपर कोटेड फॉर्म में दिखेगा. इससे इसे अच्छी तरह और आसानी से पहचाना जा सकेगा. इससे पहले, किसी मैसेज का जवाब देने के लिए यूजर्स को उस मैसेज को सलेक्ट करना और व्हाट्सऐप के टॉप में मौजूद ऑप्शंस में ‘Reply’ आइकॉन को टैप करना होता था. ऐसा करने के बाद अपने जवाब को टाइप करके उसे पोस्ट कर पाते थे.

नया रिप्लाई फीचर व्हाट्सऐप ग्रुप में बातचीत करने के लिए काफी काम का साबित होगा. ग्रुप चैट में एक साथ कई लोग जवाब देते हैं. ऐसे में एक व्यक्ति के लिए सबको जल्दी जल्दी जवाब देना जरूरी होता है, साथ ही मुश्किल भी. अब स्वाइप रिप्लाई फीचर इसे आसान बना देगा.

Photo: © Pixabay.

यह भी पढ़ें