Facebook यूजर्स के खाते फिर लीक हुए

स्वर्णकांता - 30 सितम्बर, 2018 - पूर्वाह्न 08:25 IST बजे
Facebook यूजर्स के खाते फिर लीक हुए
Facebook के 5 करोड़ यूजर्स की निजी जानकारियां हैक हो गई हैं.

(CCM) — दुनिया की सबसे मशहूर सोशल नेटवर्किंग साइट फ़ेसबुक ने माना की उसके 5 करोड़ यूजर्स के खातों की जानकारी हैकर्स के हाथ लग सकती है. पुलिस जांच कर रही है. कंपनी के अनुसार ये सब सुरक्षा चूक के कारण हुआ.


फेसबुक के मुताबिक हैकरों ने फ़ेसबुक के एक फ़ीचर में पैदा हुई तकनीकी कमी का फायदा उठाया है. इस फीचर का नाम 'View as' है. इसकी मदद से यूजर ये देख सकते हैं कि दूसरे फेसबुक यूजर्स को उनका प्रोफ़ाइल कैसा दिखता है.

कंपनी ने एक बयान जारी करते हुए बताया कि सुरक्षा में हुई कुछ गड़बड़ी के कारण 5 करोड़ यूजर्स के डाटा की चोरी का पता लगा है. फेसबुक के मुताबकि वह यूजर्स की सुरक्षा को लेकर गंभीर है और इसकी जांच शुरू कर दी गई है.

फेसबुक के सुरक्षा प्रमुख गोय रोजन ने बताया है कि फिलहाल फीचर में मौजूद इस खामी को ठीक कर लिया गया है. उनके मुताबिक "हैकर्स ने व्यू ऐज फीचर की कमजोर का फायदा उठाया और एक्सेस टोकन चुरा लिया. इससे यूजर्स के अकाउंट के हैक होने का खतरा होता है."

बताया जा रहा है कि हैकरों ने 'View as' फीचर कोड में सेंध लगाया और यूजर्स के फेसबुक का एक्सेस टोकन की जानकारी हासिल कर ली. रोजन के मुताबिक एक्सेस टोकेन डिजीटल बटन जैसे होते हैं. इनकी मदद से यूजर फेसबुक में लॉग-इन रहते हैं. हर बार इसका इस्तेमाल करने के लिए उन्हें पासवर्ड डालने की जरूरत नहीं होती. कंपनी ने आशंका जताई है कि इसी एक्सेस की मदद से यूजर्स की प्रोफाइल हैक हो सकती है.

जानकारी के लिए, इसी साल अप्रैल में बड़े पैमाने पर Facebook डाटा चोरी का मामला सामने आया था. तब खुद फेसबुक ने आशंका जताई थी कि डाटा लीक मामले में कैम्ब्रिज एनालिटिका से 870 लाख फेसबुक यूजर्स की निजी जानकारियां शेयर गई हैं. इनमें भारतीय यूजर्स की संख्या 5 लाख थी.

Image: © GongTo - Shutterstock.com