Apple ने एक साथ लॉन्च किए तीन iPhone

Swarnkanta - 14 सितम्बर, 2018 - अपराह्न 02:21 IST बजे
Apple ने एक साथ लॉन्च किए तीन iPhone
टेक एवं स्मार्टफोन कंपनी Apple ने अमेरिका में अपने तीन नए iPhone लॉन्च कर दिए हैं.

(CCM) — कैलिफोर्निया के ऐप्पल पार्क में हुए एक इवेंट में Apple ने तीन iPhone लांच कर दिए हैं. ये हैं iPhone XR, iPhone XS और iPhone XS Max. ये तीनो फोन अब प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध हैं.


ऐप्पल iPhone के नए मॉडल दिखने में अपने पिछले वर्जन, iPhone X से बहुत मिलते हैं. यदि आप नया स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो बता दें कि iPhone XS और iPhone XS Max भारत में इस महीने के अंत तक उपलब्ध हो जाएंगे. हालांकि, iPhone XR की भारत में सेल अक्टूबर के अंत तक शुरू होगी.

iPhone XS में 5.8 इंच का ओएलइडी डिस्प्ले है जो एचडीआर सपोर्ट से लैस है. फ़ोन को एेप्पल का नया A12 बायोनिक चिपसेट पावर करता है. फ़ोन में स्मार्टफोन का सबसे मजबूत ग्लास दिया गया है. धूल और पानी से सुरक्षा के लिए इसे IP68 सर्टिफिकेट के साथ लाया गया है. आईफ़ोन का स्टोरेज 512 GB हो गयी है. फ़ोन में रियर डुअल 12 मेगापिक्सल कैमरा सेटअप है. फ्रंट में 7 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है. इसके अलावा, फ़ोन में एक स्मार्ट एचडीआर कैमरा फीचर भी दिया गया है.

iPhone Xs में चार माइक्रोफोन मौजूद है जिसकी मदद से डिवाइस आवाज़ को स्टीरियो फॉर्मेट में भी रिकॉर्ड कर सकती है. बैटरी लाइफ पिछले वर्जन के मुकाबले 30 मिनट ज्यादा होगी. वहीं, इसमें डुअल सिम सपोर्ट, 3 डी टच और सेक्योर एन्कलेव के साथ फेस आईडी फेशियल रिकग्निशन जैसे फीचर्स भी हैं.

दूसरा फ़ोन iPhone XS Max ऐप्पल की लिस्ट का सबसे बड़ा स्मार्टफोन है. इसे iPhone XS का बड़ा वर्जन कहा जा सकता है. iPhone XS की तरह, iPhone XS Max को ऐप्पल का नया A12 बायोनिक चिपसेट पावर करता है. इस चिपसेट में हेक्साकोर सीपीयू, क्वाड-कोर जीपीयू और न्यूरल इंजन है. ये पिछले चिपसेट की तुलना में, 15 प्रतिशत तेज़ ऐप प्रोसेसिंग का वादा करता है. iPhone XS Max में पीछे की ओर 12 एमपी का डुअल कैमरा सेटअप है. रियर कैमरा डुअल ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइज़ेशन, 2x ऑप्टिकल ज़ूम, क्वाड-एलईडी ट्रू टोन फ़्लैश, स्मार्ट एचडीआर, स्टीरियो रिकॉर्डिंग, और सफायर क्रिस्टल लेंस कवर जैसे फीचर्स से लैस है. फ्रंट कैमरा 7 मेगापिक्सल का है. स्मार्टफोन में पहले से स्मार्ट फेस आईडी सिस्टम है.

iPhone XS की अमेरिका में शुरुआती कीमत भारतीय मुद्रा में लगभग 72,000 रुपए है. iPhone XS Max को लगभग 79,200 रुपए के शुरुआती मूल्य पर पेश किया गया है. दोनों फ़ोन 64 GB 256 GB और 512 GB तीन स्टोरेज कंफ़िगरेशन में उपलब्ध होंगे. फ़ोन की शिपिंग कुछ चुनिंदा बाजार में 21 सितंबर से शुरू होगी, जबकि कई अन्य बाज़ारो में इन्हें 28 सितंबर से शिप किया जाएगा.

Photo: © Apple.