Jio Phone में WhatsApp लाइव हुआ

स्वर्णकांता - 11 सितम्बर, 2018 - अपराह्न 12:50 IST बजे
Jio Phone में WhatsApp लाइव हुआ
JioPhone और Jio Phone 2 के लिए WhatsApp रीलीज़ हो गया है.

(CCM) — Jio Phone यूजर्स अब अपने फ़ोन पर WhatsApp का मजा ले सकते हैं. ये KaiOS ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले Reliance Jio के सबसे सस्ते फीचर फोन के लिए रोल आउट हुआ है.


आज से जियो फोन और जियो फोन 2 में लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप WhatsApp का मजा ले सकेंगे. वे इस ऐप को फोन के ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इससे पहले इसे 15 अगस्त को रोल आउट किया जाना था. ये सभी जियो फोन यूजर्स तक 20 सितंबर तक पहुंच जाएगा.

इस मौके पर व्हाट्सऐप के वाइस प्रेसिडेंट क्रिस डेनियल्स ने कहा, 'भारत में लाखों की तादाद में लोग व्हाट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. व्हाट्सऐप अब जियो फोन पर पूरे भारत में उपलब्ध होगा. काईओएस के लिए डिजाइन किए गए इस नए ऐप के आने के बाद भारत में लोग अब बेहतर तरीके से एक दूसरे से संवाद कर सकेंगे.'

आइए जानते हैं कि Jio Phone में WhatsApp को कैसे इंस्टॉल कर सकते हैं. यदि आप जियो फ़ोन यूजर हैं तो सबसे पहले आपको व्हाट्सऐप को डाउनलोड करना होगा। डाउनलोड करने के लिए जियो स्टोर को ओपन करें. जियो ऐप स्टोर में मौजूद ‘Social’ टैब पर जाए और ‘WhatsApp’ ऐप को ढूंढ़ें. अब ऐप को डाउनलोड करने के लिए इंस्टॉल बटन को क्लिक कीजिए. ये सब करने से पहले आप सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि आपके जियो फ़ोन पर लेटेस्ट सॉफ्टवेयर काम कर रहा है या नहीं. अगर आपने फोन अपडेट नहीं किया है तो ऐप डाउनलोड करते समय फोन को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर पर अपडेट करने का मैसेज आएगा. ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद, आपको व्हाट्सऐप सेटअप करने के लिए अपना फ़ोन नंबर वेरीफाई करना होगा. रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने पर, आप व्हाट्सऐप पर चैटिंग कर सकेंगे.

एंड्रॉयड और आईफोन वर्जन की तरह JioPhone का व्हाट्सऐप वर्जन भी एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन से सिक्योर है. लेकिन एंड्रॉयड और आईफोन के लिए पेमेंट फीचर जियो फोन पर इस्तेमाल नहीं हो सकेगा. जियो फोन पर व्हाट्सऐप की मदद से यूजर आवाज रिकॉर्ड कर दूसरे यूजर्स को आसानी से भेज सकते हैं. वे ग्रुप चेट कर सकते हैं. लेकिन एक गड़बड़ी है कि जियो फोन यूजर्स अपने व्हाट्सऐप से सीधा वॉयस या वीडियो कॉल नहीं कर पाएंगे.

भारत में हर महीने इस्तेमाल करने के लिहाज से व्हाट्सऐप के करीब 20 करोड़ सक्रिय यूजर्स हैं. अब जियो फ़ोन पर व्हाट्सऐप आने के बाद यह संख्या और बढ़ने की उम्मीद है. इससे पहले जियो फोन के लिए Facebook, Google map और YouTube जारी किया जा चुका है.

Photo: © Pixabay.