भारत में अब Netflix को टक्कर देगा YouTube Originals

Swarnkanta - 10 सितम्बर, 2018 - अपराह्न 02:50 IST बजे
भारत में अब Netflix को टक्कर देगा YouTube Originals
YouTube जल्दी ही संगीतकार ए आर रहमान के शो के साथ ‘YouTube Originals’ भारत में शुरू करेगा.

(CCM) — YouTube आखिरकार अपना YouTube Originals प्लेटफार्म भारत में लॉन्च कर रहा है. यहां मशहूर संगीतकार ए आर रहमान का ‘ARRived’ सबसे पहला शो होगा. ये एक म्यूजिक टैलेंट हंट शो है.

यूट्यूब की ये सर्विस अभी भारत में फ्री होगी। वैसे इसे दूसरे देशों में इसे यूट्यूब प्रीमियम सर्विस के तहत शुल्क के साथ भी देखा जा सकेगा. भारत में यूट्यूब ओरिजिनल का सबसे पहला शो भारत के सुरों के बेताज बादशाह ए आर रहमान पेश करेंगे। वे इस शो के होस्ट होंगे.


कहा जा रहा है कि यूट्यूब अब नेटफ्लिक्स और अमेज़न प्राइम जैसे दिग्गज वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस को टक्कर देगा. लोकप्रिय ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म यूट्यूब की ये सर्विस कहां तक इन्हें टक्कर दे पाएगी, ये देखना होगा. क्योंकि इन दोनों के पास अनगिनित इन-हाउस कंटेन्ट हैं जो अभी यूट्यूब के पास नहीं हैं.

भारत में यूट्यूब एंटरटेनमेंट के हेड, सत्य राघवन के मुताबिक, "डाटा की कीमत पहले के मुकाबले काफी कम होने के कारण भारत में खूब वीडियो देखे जा रहे हैं. आंकड़ों के मुताबिक यहां एक सब्सक्राइबर एक महीने में औसतन 8 GB डाटा खर्च करता है. इंडस्ट्री की रिपोर्ट के मुताबिक कुल मोबाइल ट्रैफिक का ये 75 फीसद है."

वैसे देखा जाए तो यूट्यूब ओरिजिनल के दुनिया भर में 60 से अधिक प्रोजेक्ट अब तक रीलीज़ हो चुके हैं. और साल 2019 में 50 और रीलीज़ करने का इरादा है.

एआर रहमान के साथ आने वाला ARRived शो, भारत में यूट्यूब ओरिजिनिल्स का पहला शो होगा. वहीं, यूट्यूब ने पहले से दो अन्य नए शोज को हरी झंडी दिखा दी है. ये दोनों शो जो अभी प्रोडक्शन स्टेज में है, स्पोर्ट्स पर आधारित हैं. उम्मीद है कि इन शो को भारत में अच्छे दर्शक मिलेंगे. इसमें पहला शो ‘What the Duck’ है जिसे कॉमेडियन और प्रेजेंटर, विक्रम सथय होस्ट करेंगे. दूसरा शो 'Breakfast with Champions' को एक्टर और प्रेजेंटर, गौरव कपूर पेश करेंगे.

Photo: © rvlsoft - 123rf.com