PayTM ने KYC के लिए Aadhar ऑप्शन हटाया

PayTM ने KYC के लिए Aadhar ऑप्शन हटाया
अब PayTM, PhonePe पर KYC के लिए Aadhar नंबर की अब जरूरत नहीं पड़ेगी.

(CCM) — ई-वॉलेट कंपनी PayTM और PhonePe ने ऐप पर KYC वेरीफाई के लिए आधार नंबर ऑप्शन हटा दिया है. इसकी जगह यूजर से पासपोर्ट, वोटर आईडी या ड्राइवेंग लाइसेंस जैसे डॉक्यूमेंट मांगे जा रहे हैं.

जैसा कि हम सब जानते हैं रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया के दिशा-निर्देशों के मुताबिक बैंक अकाउंट, मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटर और कई दूसरी सर्विसेज के लिए आधार कार्ड नंबर लिंक करना अनिवार्य है. यही नियम सोशल मीडिया को छोड़ दें तो, डिजिटल प्लेटफार्म पर भी लागू होता है. अब डिजिटल पेमेंट ऐप पेटीएम, फोन पे और दूसरे ऐसे ही प्लेटफार्म पर केवाईसी प्रक्रिया पूरी करने के लिए आधार कार्ड नंबर देना जरूरी नहीं रहा.

आधार कार्ड ऑप्शन हटाए जाने के बारे में पहली बार अंग्रेजी समाचार पत्रिका द टाइम्स ऑफ इंडिया ने जानकारी दी थी. तब एयरटेल और रिलायंस जियो जैसे ब्रांड में ये लागू किया गया था. इन्हें अपने यूजर्स को वेरीफाई करने के लिए यूडीएआई को इस्तेमाल करने की इजाजत नहीं है. अब कुछ ऐसा ही डिजिटल पेमेंट ऐप के साथ हुआ है। सोशल मीडिया से जुड़े कई लोगों ने ये बात शेयर की है.

यदि आप पेटीएम, फोनपे या फ्रीचार्ज जैसे डिजिटल पेमेंट ऐप के नियमित यूजर हैं तो आप जानते होंगे कि इस साल के शुरू में आरबीआई के नियमों के मुताबिक बिना केवाईसी प्रक्रिया पूरी किए हुए आप इन ऐप से पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते थे.

पर अब ऐसा क्यों हो रहा है? फोनपे के मुताबिक यूआईडीएआई ने अभी तक ऐप के आधार ईकेवाईसी लाइसेंस को स्वीकृत नहीं दी है. दूसरी ओर केयूए, जो यूआईडीएआई जैसी इकाई है, को भी फोन पे के लिए आधार वेरिफिकेशन सपोर्ट बंद करने के लिए कहा गया है.

फोन पे और पेटीएम के अलावा फ्रीचार्ज ने भी अपने केवाईसी वेरिफिकेशन प्रोसेस से आधार नंबर ऑप्शन हटा दिया है. लेकिन अभी ये पता नहीं चला है कि मौजूदा बदलाव अस्थायी है, या स्थायी. इसके अलावा ये भी नहीं मालूम कि जो लोग बिना आधार नंबर के रिजस्ट्रेशन कर रहे हैं कहीं उन्हें बाद में किसी परेशानी का तो सामना नहीं करना पड़ेगा. और ये बदलाव कितने दिन तक रहेगा, इसके बारे में भी फिलहाल ऐप की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है.

Photo: © PayTM.
यह भी पढ़ें
  • Phonepe kyc centre near me
  • Phonepe kyc centre - सर्वश्रेष्ठ जवाब
  • Phonepe kyc near me - सर्वश्रेष्ठ जवाब