Netflix ने की Hathway से पार्टनरशिप

स्वर्णकांता - 5 सितम्बर, 2018 - अपराह्न 02:48 IST बजे
Netflix ने की Hathway से पार्टनरशिप
Netflix ने भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस के लिए Hathway से पार्टनरशिप की.

(CCM) — भारत में वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू करने के लिए नेटफ्लिक्स ने हैथवे ब्रॉडबैंड से हाथ मिलाया है. बता दें कि हैथवे के यूजर्स की संख्या फिलहाल 8 लाख है. सर्विस सेट-टॉप बॉक्स के जरिए दी जाएगी.


दुनिया का जाना-माना वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म नेटफ्लिक्स अब हैथवे की ब्रॉडबैंड सर्विस की मदद से इसके 8 लाख यूजर्स को हाई क्वालिटी मनोरंजन सामग्री उपलब्ध कराएगा. ये काम हैथवे के सेट-टॉप बॉक्स के जरिए किया जाएगा. सेट-टॉप बॉक्स में एक रिमोट होगा जिसमें डेडिकेटेड नेटफ्लिक्स बटन होगा. इस बटन की मदद से हैथवे यूजर्स इस सर्विस को सीधा एक्सेस कर पाएंगे.

जहां तक बिल पेमेंट की बात है तो नेटफ्लिक्स के सब्सक्रिप्शन की फीस हैथवे के बिल के साथ दी जा सकेगी.

केबल ब्रॉडबैंड सर्विस देने वाली कंपनी हैथवे के मैनेजिंग डायरेक्टर ने बताया, “स्मार्ट और डिजिटल युग में, नेटफ्लिक्स हाई क्वालिटी और बेहतरीन एंटरटेनमेंट कंटेन्ट का अच्छा जरिया है. हैथवे का सेट-टॉप बॉक्स जल्दी ही लॉन्च होगा, फिर यूजर्स को बड़ी स्क्रीन पर अच्छे वीडियो देखने का मौका मिलेगा. सेट-टॉप बॉक्स हर महीने के प्लान के हिसाब से अनलिमिटेड एफटीएच यानी फाइबर-टू-होम सर्विस देगा.”

दरअसल भारत में दोनों ही कंपनियां कड़े मुकाबले का सामना कर रही हैं. हैथवे का डीटीएच बिजनेस टाटा स्काई, डिश टीवी और वीडियोकॉन डीटीएच जैसी सर्विसेज से बहुत पीछे है. रिलायंस जिया के गीगाफाइबर आने के बाद अब इसके ब्रॉडबैंड डिवीजन पर भी खतरा मंडरा रहा है.

नेटफ्लिक्स की बात करें तो ये एक महंगा ऑनलाइन मीडिया स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म है. लोकल कंटेन्ट की कमी और महंगे सब्सक्रिप्शन के कारण ये भारत आने के दो साल बाद भी संघर्ष कर रहा है. देखा जाए तो कंपनी को सब्सक्राइब करने का सबसे न्यूनतम शुल्क 500 रुपए मासिक है. यूट्यूब के प्रीमियम सर्विस या अमेज़न की प्राइम सर्विस के शुल्क से ये बहुत ज्यादा है.

नेटफ्लिक्स के दुनिया भर के 190 देशों में करीबी 1 करोड़ 30 लाख यूजर्स हैं. जहां तक हैथवे ब्रॉडबैंड की बात है तो 31 मार्च 2018 को इसके ब्रॉडबैंड कस्टमर की तादाद 8 लाख थी.

Photo: © Gil C - Shutterstock.com