200 से अधिक स्मार्टफोन में Airtel VoLTE सपोर्ट

Swarnkanta - 4 सितम्बर, 2018 - अपराह्न 01:32 IST बजे
200 से अधिक स्मार्टफोन में Airtel VoLTE सपोर्ट
भारत में Airtel की VoLTE सर्विस सपोर्ट वाले फ़ोन मॉडल की संख्या 200 से अधिक हो चुकी है.

(CCM) — Airtel ने अपनी VoLTE सर्विस को सपोर्ट करने वाले 200 स्मार्टफ़ोन की लिस्ट जारी की है. इनमें ऐप्पल, सैमसंग, वनप्लस, ओप्पो, विवो, शाओमी, जैसे चर्चित ब्रांड के फ़ोन भी शामिल हैं.


एयरटेल की वॉयस ओवर एलटीई कनेक्टिविटी अब 200 से अधिक 4G एनेबल लोकप्रिय स्मार्टफ़ोन को मिली है. इससे यूजर को एचडी क्वालिटी वॉयस कॉलिंग और तेज डाटा स्पीड का फायदा होगा.

कंपनी के मुताबिक, "ओप्पो, विवो, ऐप्पल, सैमसंग, वनप्लस, नोकिया, पैनासोनिक, शाओमी, कार्बन, लावा जैसे 4जी बेस्ट-सेलिंग स्मार्टफोन यूजर्स एयरटेल वीओएलटीई के एचडी क्वालिटी वॉयस कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं."

एयरटेल का कहना है कि वो हाई स्पीड डेटा की मांग पूरी करने के लिए पूरे देश में अपनी 4जी क्षमता का विस्तार कर रही है.

यदि कभी 4जी नेटवर्क नहीं मिले तो एयरटेल वीओएलटीई में 3जी या 3जी नेटवर्क कॉलिंग की भी सुविधा है ताकि कस्टमर की कनेक्टिविटी बरकरार रहे.

एयरटेल ने अपने वीओएलटीई सर्विस की शुरुआत 2017 में की थी. तब कंपनी ने वादा किया था कि वो 2018 तक पूरे देश में इस सेवा को लागू करेगी. पिछले 11 महीने में कंपनी ने अपनी सर्विस को देश भर के 20 सर्किल में लागू कर दिया है. कंपनी ने अपना एयरटेल वीओएलटीई बीटा प्रोग्राम भी लेकर आई है। इसमें कंपनी यूजर्स से फीडबैक लेती है, और बदले में 8 हफ्ते तक सर्विस को टेस्ट करने के लिए 30 जीबी फ्री डाटा भी देती है.

200 की लिस्ट में कई चीनी स्मार्टफ़ोन भी हैं. जैसे वनप्लस के लेटेस्ट डिवाइसेज, ओप्पो, हॉनर, ज़ेन और विवो. जियोनी, लावा, इंटेक्स, टेक्नो, माइक्रोमैक्स और कार्बन जैसे कुछ भारतीय स्मार्टफ़ोन निर्माता कपनियों के डिवाइसेज भी 200 की सूची में शामिल किए गए हैं.

यदि आपके पास इनमें से कोई भी एक स्मार्टफ़ोन है तो आप नेटवर्क सेटिंग में जाकर 4जी/3जी/2जी (ऑटो) को चुन सकते हैं. लेकिन पहले देख लें कि आपका सिम कार्ड 4जी को सपोर्ट करता है कि नहीं. ये भी ध्यान रखें कि आपके फ़ोन का सिम कार्ड 4जी सिम कार्ड 1 स्लॉट में डाला हुआ हो.

Photo: © saiko3p - Shutterstock.com