शुरू हुई Jio GigaFiber की प्रीव्यू सर्विस, 3 महीने तक फ्री

Swarnkanta - 23 अगस्त, 2018 - अपराह्न 02:08 IST बजे
शुरू हुई Jio GigaFiber की प्रीव्यू सर्विस, 3 महीने तक फ्री
रिलायंस का Jio GigaFiber ब्रॉडबैंड प्रीव्यू ऑफर शुरू हो गया है।

(CCM) — जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड के लिए रजिस्ट्रेशन 15 अगस्त से शुरू हो चुका है. अब कंपनी ने 3 महीने का प्रीव्यू ऑफर शुरू किया है. इसमें यूजर्स को हर महीने 100 GB फ्री डाटा मिलेगा. इस दौरान स्पीड 100 एमबीपीएस की होगी.


जियो गीगाफाइबर प्रीव्यू ऑफर में कंपनी देखेगी कि किस जगह से सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन किया जा रहा है. जहां इस ब्रॉडबैंड सर्विस की सबसे अधिक मांग होगी वहां सबसे पहले ये सेवा शुरू की जाएगी। जियो गीगा फाइबर का रजिस्‍ट्रेशन MyJio एेप के साथ कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट jio.com पर कराया जा सकता है.

जब आपकी लोकेलिटी या हाउसिंग सोसायटी को सर्विस के लिए चुना जाएगा तब कंपनी आपको इसके फिक्स-लाइन फाइबर-टू-होम ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए कॉन्टैक्ट करेगी. आपने रजिस्ट्रेशन में घर या दफ्तर का जो भी पता दिया है कंपनी वहां कनेक्शन देगी.

जियो गीगाफाइबर प्रीव्यू ऑफर की सबसे अच्छी बात ये है कि यूजर्स को इंस्टॉलेशन का कोई शुल्क नहीं देना होगा। यू पूरी तरह से फ्री होगा. हां, यूजर को केवल जियो ब्रॉडबैंड राउटर के लिए 4,500 रुपए का सेक्योरिटी चार्ज देना होगा. ये रकम बाद में वापस कर दी जाएगी. चूंकि ये एक ऑप्टिकल लाइन थर्मल (ओएलटी) डिवाइस होगा इसलिए पहले से मौजूद राउटर आपके किसी काम का नहीं होगा. जियो ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए आपको ओएलटी राउटर की ही जरूरत होगी. जियो राउटर का नाम गीगाहब होम गेटवे होगा.

जैसे ही जियो गीगाफाइबर प्रीव्यू ऑफर खत्म होगा, रिलायंस जियो यूजर्स इसे बदलकर अगले कुछ महीनों में लॉन्च होने वाले किसी भी प्रीपेड प्लान को ले सकते हैं. शुरू में जियो गीगाफाइबर ऑफर केवल प्रीपेड प्लान में उपलब्ध होगा.

जियो का दावा है कि प्रीव्यू ऑफर में यूजर्स को अल्ट्रा-फास्ट ब्रॉडबैंड सर्विस के साथ 'मिली-सेकेंड' डाउनलोडिंग स्पीड मिलेगी. फाइबर केबल और जियो गीगाफाइबर के बीच सबसे बड़ा अंतर है कि जियो गीगाफाइबर कनेक्शन सीधा घर तक आता है. कंपनी का कहना है कि पारंपरिक फाइबर कनेक्शन में बीच बीच में पैचेज होने के कारम डाटा की स्पीड यूजर्स तक आते आते कम हो जाती है. जियो बाद में अपने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के साथ टीवी कनेक्शन सर्विस भी जोड़ने वाला है.

Photo: © Jio.