Airtel VoLTE सेवा 20 सर्किल में शुरू

Airtel VoLTE सेवा 20 सर्किल में शुरू
भारती एयरटेल ने देश भर के 20 सर्किल में अपनी VoLTE सेवा शुरू कर दी है.

(CCM) — Airtel ने हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर को छोड़ कर पूरे देश में वीएएलटीई सर्विस शुरू कर दी है. इससे पहले Reliance Jio ही अकेली एेसी कंपनी थी जो पूरे भारत में 4G VoLTE सेवा दे रही थी.

एयरटेल वीओएलटीई सर्विस देने वाली जियो के बाद दूसरी बड़ी कंपनी बन गई है. जियो पहले से देशभर के सभी 22 टेलिकॉम सर्कल में 4G सर्विस दे रही है. वीओएलटीई सर्विस के 20 सर्किल में लाइव होने के पहले तक एयरटेल वोडाफोन से इस मायने में पीछे थी. वोडाफ़ोन की वीओएलटीई सर्विस 12 सर्किल में मौजूद है. अब एयरटेल वोडाफोन से आगे निकल गई है.

अब सवाल है कि एयरटेल वीओएलटीई सर्विस किन किन स्मार्टफ़ोन को सपोर्ट करेगी. तो बता दें कि एयरटेल की सर्विस लगभग सभी लोकप्रिय स्मार्टफ़ोन ब्रांड को सपोर्ट करेगा. इनमें सोनी, हुआवेई, नोकिया, हॉनर, टेक्नो, इनिफिनिक्स जैसे बड़े ब्रांड शामिल हैं.

जापान की स्मार्टफ़ोन कंपनी सोनी ने हाल ही में Sony Xperia XZ2 लॉन्च किया है जिसमें एयरटेल वीओएलटीई सपोर्ट मौजूद है. पहले स्मार्टफ़ोन में केवल जियो वीओएलटीई सपोर्ट हुआ करता था. पर पिछले कुछ महीनों में ये बदल गया है.

भारत में बेहद लोकप्रिय कंपनी शाओमी के Redmi Note 5 Pro, Redmi Note 5 और OnePlus 6 में भी एयरटेल वीओएलटीई सपोर्ट होगा.

लेकिन एयरटेल का वीओएलटीई सपोर्ट गूगल पिक्सल और मोटोरोला डिवाइसेज में अब तक उपलब्ध नहीं है. आश्चर्य है कि सर्च इंजन गूगल ने अभी तक अपने पिक्सल और पिक्सल 2 डिवाइसेज में एयरटेल वीओएलटीई सपोर्ट नहीं दिया है. साथ ही एक भी मोटोरोला डिवाइस में ये सपोर्ट मौजूद नहीं है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही है कि दोनों कंपनियां बहुत जल्द अपने डिवाइसेज में ये सपोर्ट ऐड करने वाली हैं.

एयरटेल ने अपने वीओएलटीई सर्विस की शुरुआत 2017 में की थी. तब कंपनी ने वादा किया था कि वो 2018 तक पूरे देश में इस सेवा को लागू करेगी. पिछले 11 महीने में कंपनी ने अपनी सर्विस को देश भर के 20 सर्किल में लागू कर दिया है. कंपनी ने अपना एयरटेल वीओएलटीई बीटा प्रोग्राम भी लेकर आई है। इसमें कंपनी यूजर्स से फीडबैक लेती है, और बदले में 8 हफ्ते तक सर्विस को टेस्कट करने के लिए 30 जीबी फ्री डाटा भी देती है.

Photo: © singh_lens - Shutterstock.com