Xiaomi लगातार भारत का नंबर 1 स्मार्टफ़ोन ब्रांड

Swarnkanta - 14 अगस्त, 2018 - अपराह्न 03:22 IST बजे
Xiaomi लगातार भारत का नंबर 1 स्मार्टफ़ोन ब्रांड
Xiaomi 2018 की दूसरी तिमाही में भी भारत का नंबर वन ब्रांड बना रहा. सैमसंग दूसरे नंबर पर रहा.

(CCM) — भारत के नंबर वन स्मार्टफ़ोन ब्रांड का ताज फिर से शाओमी के सिर पर है. आईडीसी के मुताबिक 2018 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफ़ोन बाजार में शाओमी की हिस्सेदारी 29 फीसदी, तो सैमसंग की 23 फीसदी रही.


इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन यानी आईडीसी की लेटेस्ट तिमाही ट्रैकर के मुताबिक शाओमी भारत में 29 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरी सभी प्रतिस्पर्धी कंपनियों से आगे निकल गया है. सैमसंग 23 फीसदी, विवो 12 और ओप्पो 7 फीसदी मार्केट शेयर के साथ दूसरे, तीसरे और चौथे नंबर पर हैं.

आईडीसी की रिपोर्ट में बताया गया है कि इस साल की दूसरी तिमाही में शाओमी के 1 करोड़ स्मार्टफ़ोन खरीदे गए हैं. हालांकि पिछले साल इसी तिमाही के दौरान कंपनी का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा था. तब केवल 48 लाख यूनिट बिके थें. इस तरह शाओमी की पिछले साल के मुकाबले इस साल विकास दर 107.6 फीसदी रही. आईडीसी के आंकड़ें ये भी कहते हैं कि इस साल की दूसरी तिमाही में शाओमी ने ऑनलाइन बाजार में 56 फीसदी और ऑफलाइन बाजार में 33 फीसदी बिक्री दर्ज की है।

रिपोर्ट में मौजूद आंकड़े बताते हैं कि दूसरी तिमाही में बिक्री के मामले में शाओमी अपने टॉप चार स्मार्टफ़ोन की मदद से इस नंबर पर पहुंचा. ये फोन हैं- Redmi 5A, Redmi Note 5 Pro, Redmi Note 5 और Redmi 5. केवल इन चारों फोन की भारत के बाजार में 26 फीसदी हिस्सेदारी रही.

लेकिन साथ ही एक चिंताजनक ट्रेंड भी देखने को मिला है. आईडीसी इंडिया की एसोसिएट रिसर्च मैनेजर, क्लाइंट डिवाइसेज, उपासना जोशी बताती हैं, “2018 की दूसरी तिमाही में स्मार्टफोन मार्केट के 79 फीसदी हिस्से पर टॉप 5 कंपनियों का कब्जा है, जबकि छोटे ब्रांड हाशिए पर डाल दिए गए हैं.”

आईडीसी के मुताबिक विवो और ओप्पो के बाद चीनी ब्रांड ट्रान्शन 5 फीसदी मार्केट शेयर के साथ लिस्ट में पांचवे नंबर पर रहा. विवो के मामले में Y71, V9 और Y83 स्मार्टफोन सबसे ज्यादा बिके.

ट्रान्शन के तहत आटेल, टेकनो जैसे ब्रांड आते हैं. लेटेस्ट स्पेसिफिकेशन के साथ इनके बजट स्मार्टफोन को भारत में लोग पसंद कर रहे हैं.

Photo: © testing - Shutterstock.com