Jio-iCliniq पार्टनरशिप मचाएगी हेल्थकेयर सेक्टर में धूम

स्वर्णकांता - 10 अगस्त, 2018 - अपराह्न 03:17 IST बजे
Jio-iCliniq पार्टनरशिप मचाएगी हेल्थकेयर सेक्टर में धूम
Jio हेल्थ-फिटनेस ऐप ने मेडिकल कंसल्टेशन ऐप iCliniq से पार्टनरशिप कर ली है.

(CCM) — रिलायंस जियो के JioHealthHub ऐप ने कोयंबटूर के मेडिकल कंसल्टेशन ऐप iCliniq के साथ हाथ मिलाया है. अब ऐप यूजर्स घर बैठे 24×7 ऑनलाइन डॉक्टरी सलाह पा सकेंगे.


चौबीसों घंटे मेडिकल सपोर्ट देने वाला ऑनलाइन पोर्टल आईक्लीनिक के साथ आने के बाद 60 अलग अलग स्ट्रीम में विशेष जानकारी रखने वाले डॉक्टरों का सपोर्ट पाया जा सकेगा। जियो ने इसका नाम #icliniq50hs रखा है. जियोहेल्थहब यूजर्स जरूरत पड़ने पर तुरंत डॉक्टरों और दूसरे मेडिकल पेशेवरों से संपर्क कर सकते हैं।

इस पार्टनरशिप के अलावा जियोहेल्थहब ने अपने यूजर्स को ऑनलाइन मेडिकल कंसलेशन सर्विस देने के लिए कई और कंपनियों से हाथ मिलाए हैं। जियो ने हेल्थकेयर प्रोवाइडर पोर्शिया से भी पार्टनरशिप की है.

उद्योग जगत से आ रही खबरों के अनुसार जियोहेल्थहब हेल्थकेयर सेक्टर में बड़ा दांव लगाने जा रहा है. इसके लिए वो यूजर्स को हेल्थ और फिटनेस से जुड़ी हर मदद देने के लिए 360-डिग्री प्लेटफार्म तैयार कर रहा है. आशंका जताई जा रही है कि पहले मोबाइल डेटा और गीगाफाइबर के बाद अब जियो हेल्थकेयर सेक्टर में दूसरी कंपनियों के लिए खतरा बन सकता है. इसमें कोई दो राय नहीं कि कई सेक्टर में अनुभव, व्यापक नेटवर्क और भारी पॉकेट के दम में जियो इस हेल्थकेयर सेगमेंट में भी सबसे आगे निकल जाए.

ऑनलाइन डॉक्टरी सलाह प्लेटफार्म के रूप में पहचाने जाने वाले आईक्लीनिक की शुरुआत ध्रव स्वयंप्रकाश ने साल 2012 में की थी. इसके यूजर्स यहां अलग अलग चैनल की मदद से डॉक्टरी सलाह-परामर्श पा सकते हैं। इस ऑनलाइन फोरम है पर मरीजों को फेस-टू-फेस वीडियो कॉन्फ्रेंस का भी फायदा मिलता है. आईक्लीनिक के जरिए बेहद योग्य और अनुभवी मेडिकल प्रैक्टिसनर, फिजिशियन, थेरेपिस्ट की सेवाएं ली जा सकती हैं. यहां अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, सिंगापुर, जर्मनी जैसे देशों के डॉक्टर से ऑनलाइन सलाह उपलब्ध है.

आईक्लीनिक के पास अनुभवी 2,500 डॉक्टर हैं जो 196 देशों से आने वाले मरीजों को अपनी सेवाएं दे रहे हैं.

फीचर फोन और ब्रॉडबैंड सेगमेंट में धूम मचाने के बाद हेल्थकेयर सेक्टर में भी जियो अपना जादू बिखेरने के लिए तैयार है. लेकिन ऐसा लगता है कि जियो यहां भी नहीं रुकेगी. इसके बाद उसका ऑनलाइन एजुकेशन और मीडिया कंटेन्ट प्लेटफार्म में भी आने का इरादा है. जियो के विस्तार का सिलसिला आगे कहां जाकर ठहरेगा, ये भविष्य ही बताएगा.

Photo: © Jio.