Google Android 9 Pie हुआ लॉन्च

Swarnkanta - 7 अगस्त, 2018 - अपराह्न 03:17 IST बजे
Google Android 9 Pie हुआ लॉन्च
Google ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम Android 9 Pie लॉन्च कर दिया है.

(CCM) — एंड्रॉयड परिवार का नया सदस्य आ गया है. इसका नाम Android 9 Pie होगा. यह गूगल के सारे पिक्सल मोबाइल में रोल आउट कर दिया गया है. सिस्टम सिंगल होम बटन वाला नया नेविगेशन सिस्टम, स्लाइस जैसे खास फीचर से लैस है.


गूगल का मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉइड 9 पाई पहले से बेहतरीन और लेटेस्ट सुविधाएं लेकर आया है. इसकी खासियतों की बात करें तो इसमें iPhone X से मिलता-जुलता नया सिस्टम नेविगेशन बटन है. साथ ही, एडॉप्टिव बैटरी फीचर, ब्राइटनेस फीचर, स्लाइस, एंड्रॉयड डैशबोर्ड जैसे अहम फीचर भी ऐड किए गए हैं।

सबसे पहले बात करते हैं सिंगल होम बटन की. अब मोबाइल का नेविगेशन सिस्टम बदल गया है. गूगल असिस्टेंट को फटाफट एक्टिव करना हो तो आप बस होम बटन को प्रेस करके होल्ड कीजिए. पहले नेविगेशन के लिए स्क्रीन पर तीन बटन होते थे. इस ऑपरेटिंग सिस्मट वाले मोबाइल में सिंगल होम बटन होगा. कैप्सूल के आकार के इस बटन को ओवरव्यू के लिए ऊपर की तरफ स्वाइप करना होगा. ऐप का फुल-स्क्रीन व्यू भी यहीं मिल जाएगा, जिन्हें आपने हाल ही में इस्तेमाल में लाया है.

कंपनी का दावा है कि एंड्रॉइड 9 में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सपोर्ट है. एआई की मदद से यूजर स्मार्ट और सरल तरीके से काम कर पाएंगे. गूगल ने एंड्रॉयड 9 पाई में एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर भी ऐड किया है. एडेप्टिव बैटरी फीचर यूजर्स के पसंदीदा ऐप और सर्विसेज की बैटरी खपत के मुताबिक उन्हें एडजस्ट करता है. इससे जिन ऐप और सर्विसेज का यूज नहीं हो रहा, या कम हो रहा है वहां बैटरी को बैकार खर्च होने से बचाया जा सकता है.
 
एडॉप्टिव ब्राइटनेस फीचर का मतलब अब यूजर की ओर से उनकी सेटिंग में रखे गए अलग अलग ब्राइटनेस लेवल के हिसाब से सिस्टम एडजस्ट करेगा.

गूगल ने एक बेहद खास फीचर, स्लाइस लेकर आई है. हालांकि इस फीचर को अभी बाद में ऐड किया जाएगा. कंपनी ने एक ऐसा सर्च विकसित किया है जो आपके पसंदीदा ऐप से जुड़ी जानकारियां ही दिखाएगा. जैसे कि आपको लिफ्ट ऐप सर्च करना है. मान लिया आपने गूगल सर्च ऐप में लिफ्ट टाइप किया. तो ये फीचर लिफ़्ट ऐप का स्लाइस यानी एक हिस्सा दिखाएगा. इसमें शॉर्ट इन्फॉरमेशन दिखाई जाएगी. जैसे कि सर्च करते ही स्क्रीन पर आपको ड्राइवर की आपके घर से कितनी दूरी और कितना समय लगेगा वो दिखेगा, फिर ऑफिस से यही दूरी और समय दिखेगी. ये यह भी बताएगा कि घर तक जाने के लिए कितने पैसे लगेंगे.

Photo: © Google.