Jio दुनिया का तीसरा सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड

स्वर्णकांता - 3 अगस्त, 2018 - अपराह्न 06:09 IST बजे
Jio दुनिया का तीसरा सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड
Reliance Jio दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावशाली ब्रांड बन गया है.

(CCM) — Google, Amazon के बाद Jio दुनिया का तीसरा सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड बन गया है. ग्लोबल रिसर्च फर्म Ipsos की एक स्टडी में ये बात सामने आई है. कंपनी ने साल 2017 के 100 सबसे प्रभावशाली कंपनियों की लिस्ट, एमआईबी जारी की है.


इंटरनेशनल रिसर्च फर्म Ipsos ने अपने ताजा अध्ययन में मुकेश अंबानी के जियो को 2017 में दुनिया तीसरा सबसे प्रतिष्ठित ब्रांड बताया गया है. मोस्ट इंफ्लुएंशियल ब्रांड यानी एमआईबी में गूगल को पहला और अमेज़न को दूसरा स्थान मिला है. ध्यान रहे कि पहली दोनों कंपनियां अंतरराष्ट्रीय हैं, जबकि जियो भारतीय कंपनी है.

दुनिया भर की कंपनियों में तीसरी सबसे प्रतिष्ठित कंपनी के तौर पर जियो का उभरना स्वाभआविक ही है. जिस तरह से रिलायंस जियो ने भारत में अपने किफायती कॉलिंग और डेटा प्लान लॉन्च किए हैं, वो इस क्षेत्र की सभी कंपनियों से आगे निकल गया है.

आइए देखते हैं कि मोस्ट इनफ्लुएंशियल ब्रांड 2017 के टॉप 10 पर कौन कौन सी कंपनियों ने दखल बनाई है. बता दें कि कंपनी ने लीडिंग एज, ट्रस्टवर्दी एंगेजमेंट और प्रेजेंस एंड कॉरपोरेट सिटीजन के आधार पर ये लिस्ट तैयार की है. दुनिया भर के अलग अलग देशों की कंपनियों को अध्ययन में शामिल किया गया. फिर उनमें से 100 को इस सूची में जगह दी गई है.

एमआईबी 2017 की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर गूगल, दूसरे पर अमेजन, 3 पर रिलायंस जियो, चौथे नंबर पर फेसबुक, पांचवें पर फ्लिपकार्ट, छठे पर सैमसंग, सातवें पर बाबा रामदेव की पतंजलि, आठवें पर माइक्रोसॉफ्ट, नौवें पर आईफ़ोन और दसवें पर ऐप्पल ने जगह बनाई है.

स्टडी के मुताबिक पहली पांच कंपनियां ई-टेलिंग और टेक कंपनियां हैं. 10 में से 9 कंपनियां टेलीकॉम और टेक्नोलॉजी के क्षेत्र से हैं. बस एक बाबा रामदेव की पतंजलि एफएमसीजी बिजनेस से जुड़ी है. यह भारत के सबसे नामी ब्रांडों में से एक है.

Photo: © GongTo - Shutterstock.com