बुजुर्गों के लिए iBall लाया स्पेशल फीचर फोन

Swarnkanta - 2 अगस्त, 2018 - अपराह्न 02:32 IST बजे
बुजुर्गों के लिए iBall लाया स्पेशल फीचर फोन
बुजुर्गों की जरुरत को ध्यान में रखते हुए iBall ने Aasaan 4 फीचर फोन लॉन्च किया है.

(CCM) — भारत के मोबाइल फोन निर्माता iBall ने अपनी लोकप्रिय सीरीज़ का चौथा डिवाइस Aasaan 4 लॉन्च किया है. यह फ़ीचर फोन खासतौर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए तैयार किया गया है.


इसमें ऐसे फीचर्स हैं जिन्हें इस्तेमाल करना बहुत आसान है. इस फोन की कीमत 3,499 रूपए है. Aasaan 4 एक दिलचस्प और आकर्षक हैंडसेट है जो ना केवल वरिष्ठ नागरिक, बल्कि उन लोगों को पसंद आएगा जो साधारण और सिंपल फ़ोन चाहते हैं. ये ऐसा डिवाइस है जिसमें बेसिक फीचर के अलावा सपोर्टिंग कम्युनिकेशन फीचर्स है जो रोजमर्रा के जीवन में खास उपयोगी होगा. बुजुर्गों के अलावा शारीरिक रूप से अक्षम लोग भी इसे विपरीत परिस्थितियों में काम में ला सकते हैं.

अब बात करते हैं फ़ीचर फ़ोन Aasaan 4 की खूबियों के बारे में. इसमें विशाल और टॉकिंग कीपैड, इमरजेंसी कॉलिंग, लॉन्ग लास्ट बैटरी और फोन लॉक जैसे खास फीचर दिए गए हैं. इस फीचर फ़ोन का पहला और सबसे महत्वपूर्ण फीचर इसमें मौजूद खास बड़े आकार का कीबोर्ड है. इसकी खासियत कीपैड पर प्रिंट किए गए बड़े आकार के बटन और नंबर हैं. ज्यादा उम्र में कमजोर नजरों से इन बटन को साफ साफ देखा जा सके यही कंपनी का मकसद है.

iBall ने बड़े फॉन्ट के साथ Aasaan 4 में “टॉकिंग कीपैड” जैसी दिलचस्प खूबी भी दी है. यदि कोई कीपैड पर अंग्रेजी में लिखे गए अंकों को दबाएगा तो फ़ीचर फ़ोन जोर से उस संख्या को बोल कर बताएगा। फ़ोन में मौजूद इस फ़ीचर के कारण दृष्टिबाधित लोग भी इस फीचर फ़ोन का आसानी से उपयोग कर सकते हैंं.

iBall Aasan 4 में इमरजेंसी कालिंग फीचर और SOS बटन भी है. विपरीत स्थितियों में SOS बटन दबाने से एक जोरदार सायरन बजता है जो आसपास खड़े लोगों को सतर्क कर देता है. इसका फायदा उन महिलाओं को भी मिलेगा जो अक्सर अकेले या असुरक्षित रास्तों पर सफर करती हैं. आईबॉल ने हैंडसेट में एक आसान मोबाइल ट्रैकिंग फीचर भी दिया है. यदि कोई सिम कार्ड बदलता है तो यह फीचर अनिवार्य रूप से, उनके नजदीकी संपर्क को अलर्ट कर देता है.

फ़ोन में ऐसी बैटरी लगाई गई है जो लंबे समय तक चलेगी. कंपनी का दावा है कि इस साधारण फीचर फ़ोन की बैटरी आसानी से बिना रीचार्ज के कई दिनों तक चल सकती है. इसके अलावा फ़ोन को लॉक करने के लिए वन-टच बटन सपोर्ट भी होगा. यह बुजुर्गों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए बहुत उपयोगी है. इसी तरह इसमें एलईडी टॉर्च और वायरलेस एफएम जैसे फ़ीचर भी हैं जो काफी काम के हैं.

Photo: © Ljupco Smokovski - Shutterstock.com