Whatsapp Payments: टेस्टिंग पूरी, सरकारी 'हां' बाकी

स्वर्णकांता - 31 जुलाई, 2018 - अपराह्न 03:28 IST बजे
Whatsapp Payments: टेस्टिंग पूरी, सरकारी 'हां' बाकी
WhatsApp ने अपनी पेमेंट सर्विस से जुड़ा परीक्षण पूरा कर लिया है.

(CCM) — भारत में करीब 10 लाख लोग WhatsApp Payments सर्विस को टेस्ट कर रहे थे, वो पूरा हो गया है. अब बस सरकार की हां का इंतजार है. मंजूरी मिलते ही ये फीचर आम लोगों के लिए भी लॉन्च कर दिया जाएगा.


टेस्टिंग से जुड़े लोगों के मुताबिक नतीजे बहुत सकारात्मक हैं और वे आसानी से पैसों को ट्रांसफर कर रहे हैं. व्हाट्सऐप टेस्टिंग के दौरान भारत सरकार, नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया, पेमेंट सर्विस प्रोवाइडर्स समेत कई बैंकों के साथ मिलकर काम करती रही.

व्हाट्सऐप की पेमेंट सर्विस को देश में लागू करने के लिए नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और कई बैंकों से बातचीत चल रही है. फिलहाल भारत सरकार चाहती है कि व्हाट्सऐप फेक़ न्यूज़ पर की रोकथाम पर ज्यादा ध्यान दे. देश में फेक़ न्यूज़ के कारण हाल में कई हिंसक वारदातें हुईं. फेसबुक पर फेक़ न्यूज़ फैलाने के आरोप लगते रहे हैं.

फेक़ न्यूज़ से निपटने के लिए व्हाट्सऐप ने हाल ही में फॉरवार्डेड नाम से एक फीचर भी शुरू किया है. फॉरवार्डेड फीचर टैग से वायरल हो रहे मैसेज के सोर्स का पता चल जाता है.

फिलहाल आ रही खबरों से लगता है कि सरकार चाहती है कि व्हाट्सऐप फेक़ न्यूज़ से निपटने पर ज्यादा ध्यान दे. ऐसे में संभव है कि भारत में पेमेंट सर्विस के आने की राह में फेक़ न्यूज रोड़ा न बन जाए.

सरकार के अलावा, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जैसी देश की वित्तीय संस्थानों ने भी व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस के प्रति कुछ चिंताएं जाहिर की हैं. सवाल उठाया जा रहा है कि आरबीआई के निर्देशों का पालन करते हुए व्हाट्सऐप अपनी पेमेंट सर्विस के लिए यूजर्स के डाटा को कैसे और कहां सुरक्षित रखेगा. व्हाट्सऐप की ओर से इस मामले पर सफाई का इंतजार किया जा रहा है. यही नहीं, इलेक्ट्रॉनिक और आईटी मंत्रालय ने एनपीसीआई को कहा है कि वे इस बात की जांच करें कि व्हाट्सऐप पेमेंट सर्विस आरबीआई के नियमों के मुताबिक यूजर्स को डेटा सेक्योरिटी दे रहा है, या नहीं.

कंपनी ने आश्वासन दिया है कि डेबिट कार्ड की 6 अंकों वाली संख्या और यूपीआई पिन जैसी संवेदनशील जानकारियों को वो स्टोर नहीं करेगा. इसने ये भी साफ किया है कि व्हाट्सऐप पेमेंट की जानकारियों का इस्तेमाल पेरेंट कंपनी, फेसबुक की ओर से अपने कारोबारी मकसद के लिए नहीं किया जाएगा.

भारत व्हॉट्सएप के लिए सबसे बड़ा बाजार है. व्हॉट्सएेप के 1.3 अरब यूजर्स में से 20 करोड़ भारत में हैं.

Photo: © Chonlachai - Shutterstock.com