Flipkart ने eBay India को बंद करने का ऐलान किया

Swarnkanta - 25 जुलाई, 2018 - अपराह्न 06:26 IST बजे
Flipkart ने eBay India को बंद करने का ऐलान किया
भारत की घरेलू ई-शॉपिंग कंपनी Flipkart बहुत जल्द eBay India साइट पर ताला लगाने जा रही है.

(CCM) — भारत में eBay के कारोबार का मालिकाना हक़ Flipkart के पास है. भारत के बाजार में ईबे के खराब बिजनेस के बाद अब उस बंद करने का फैसला लिया गया है.


Flipkart ने शायद यह निर्णय अपने अगले प्रोडक्ट को सपोर्ट करने के लिए लिया है. कंपनी 14 अगस्त से पुराने प्रोडक्ट को रीफर्बिश्ड करके बेचने का काम शुरू करने वाली है.

ई-शॉपिंग की दुनिया की बड़ी कंपनी ईबे ने भारत में 50 करोड़ डॉलर का निवेश करते हुए eBay.in को लॉन्च किया था. हालांकि भारत में अच्छा बिजनेस न हो पाने के कारण कंपनी को अपना बिजनेस और ऑपरेशन फ्लिपकार्ट को बेचना पड़ा. अब Flipkart के मुख्य कार्यकारी अधिकारी कल्याण कृष्णमूर्ति ने कर्मचारियों को भेजे ईमेल में बताया कि eBay के साथ हुए अनुभव के कारण कंपनी ने इसके साथ काम बंद करने का फैसला लिया है. उन्होंने साथ ही ये भी जानकारी दी है कि कंपनी रीफर्ब्स सामानों की बिक्री के लिए एक नया ब्रांड बना रही है.

रीफर्ब्स प्रोडक्ट पर ध्यान देने के लिए फ़्लिपकार्ट 14 अगस्त से ईबे इंडिया पर किसी भी तरह का लेन-देन बंद कर रही है. कृष्णमूर्ति ने जानकारी दी कि, “नए ब्रांड को शुरू करने की प्रक्रिया शुरू करते हुए हम 14 अगस्त 2018 से ईबे डॉट इन पर सभी लेन-देन बंद कर रहे हैं. ग्राहक के लेन-देन को नए मंच पर स्थानांतरित किया जा रहा है.”

कृष्णामूर्ति के मुताबिक रिफर्ब्स के लेन-देन में दो दिक्कतें हैं. पहला, सामान आसानी से उपलब्ध नहीं होता और दूसरा, पुराना और मरम्मत का माल होने के कारण उपभोक्ता इसे जल्दी खरीदना नहीं चाहते. लेकिन कंपनी की ओर से नया ब्रांड शुरू होने पर Flipkart के ग्राहक इन्हें आसानी से हासिल कर सकेंगे और इनकी अच्छी क्वालिटी की गारंटी भी होगी.

Photo: © Ken Wolter - Shutterstock.com