Jio, Airtel से पहले BSNL ला सकता है 5G सर्विस

Swarnkanta - 18 जुलाई, 2018 - अपराह्न 02:59 IST बजे
Jio, Airtel से पहले BSNL ला सकता है 5G सर्विस
BSNL ने अपनी 5G सेवा भारत में लाने की तैयारी शुरू कर दी है. 2019 तक लॉन्च कर सकता है.

(CCM) —भारत की सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल अपनी 5G सर्विस लाने की तैयारी कर रही है. तो अब 3G या 4G को भूल जाइए. कंपनी इसे रिलायंस Jio, एयरटेल से पहले 2019 तक लाएगी.


BSNL के चीफ जनरल मैनेजर अनिल जैन के मुताबिक कंपनी जल्दी ही 5G सेवा लॉन्च करेगी. इसके लिए उसने कुछ अंतरराष्ट्रीय टेलिकॉम ऑपरेटर्स समेत नोकिया और NTT एडवांस टेक्नोलॉजी के साथ करार किया है. अनिल जैन ने कहा, ''दुनिया के दूसरे किसी हिस्से में जब भी ये सेवा शुरू होगी, भारत में भी हमें उम्मीद है कि उसी समय हम 5G सर्विस शुरू करेंगे. बीएसएनएल से पहले कोई भी देश में 5G सर्विस शुरू नहीं करेगा. हमारे पास फिलहाल कोई जानकारी नहीं है कि ये सेवा कब लॉन्च की जाएगी. लेकिन उम्मीद है कि इसे 2019 में लॉन्च किया जा सकता है.''

उन्होंने आशा जताई कि पहले बीएसएनएल देश में 4G प्रोवाइडर के तौर पर स्थापित नहीं हो सकी, लेकिन वो 5G सर्विस लॉन्च करने का मौका नहीं छोड़ेगी. अनिल जैन ने कहा, ''BSNL ने 4G तो मिस कर दिया लेकिन 5G मिस नहीं करेगा. हम इसे देशभर में लॉन्च करेंगे."

बीएसएनएल ने इसके लिए जमीनी स्तर पर टेस्टिंग शुरू कर दी है. कई अंतराष्ट्रीय तकनीकी संस्थाओं के साथ साझेदारी भी की है.'

दुनियाभर में 5G सर्विस की टेस्टिंग चल रही है. भारत, जर्मनी और चीन में 5G सेवा के लिए कई टेस्ट किए जा रहे हैं. कंपनी भी BSNL विंग्स को 1 अगस्त से देशभर में रोलआउट करेगी. इस सेवा के शुरू होने से इस वित्त वर्ष के अंत तक 50 लाख नए यूजर्स जोड़े जा सकेंगे.

अनिल जैन ने बताया कि बीएसएनएल ने ब्रॉडबैंड प्लान्स, लैंडलाइन और FTTH नेटवर्क के लिए कई प्रमोशनल प्लान लॉन्च किए हैं. कंपनी इनकी मदद से 15 लाख लैंडलाइन और FTTH यूजर्स को अपने साथ जोड़ेगी.

जैन के अनुसार देश में 5G लाने के लिए बहुत शोध और विश्लेषण की जरूरत है. इसलिए कंपनी 5 जी सर्विस प्रोवाइडर के तौर पर सामने आने के लिए खुद को पूरी तरह से तैयार कर रही है.

Photo: © cornfield - Shutterstock.com