इंटरनेट से टेलीफोन कॉल लगाइए, BSNL लाया 'विंग्स' एेप

स्वर्णकांता - 13 जुलाई, 2018 - अपराह्न 01:48 IST बजे
इंटरनेट से टेलीफोन कॉल लगाइए, BSNL लाया 'विंग्स' एेप
BSNL ने इंटरनेट टेलिफोनिक सेवा शुरू की है, जिसकी मदद से बिना सिम के किसी भी नंबर पर बात की जा सकती है.

(CCM) —भारत सरकार की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा लेकर आया है. उसके 'विंग्स' एेप के जरिये बिना सिम के भी किसी भी फोन नंबर पर बात की जा सकेगी.


नेटवर्क नहीं मिलने या कॉल ड्रॉप होने की दिक्कतों से रोज-रोज जूझने वालों के लिए राहत की खबर है. बीएसएनएल की नई सेवा 25 जुलाई, 2018 से अपलब्ध होगी. सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते से शुरू हो जाएगा. बीएसएनएल की ये सर्विस रिलायंस जियो और एयरटेल को टक्कर देगी.

इससे पहले भी मोबाइल ऐप पर कॉल करने की सुविधा किसी खास ऐप के जरिए उपलब्ध थी. पर ये सुविधा दूसरे रूप में मौजूद थी. तब केवल ऐप-टू-ऐप कॉल ही हो सकती थी. अब उस कमी को दूर कर लिया गया है. बीएसएनएल ने अब नए अपडेट के साथ किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉलिंग करने की सुविधा दी है.

दूरसंचार मंत्री मनोज सिंहा ने इंटरनेट टेलीफोनी सेवा शुरू करते हुए कहा कि आज के इस कड़ी प्रतिस्पर्धा के दौर में बीएसएनल का ये कदम सराहनीय है. उन्होंने इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए बीएसएनएल के प्रबंधन को बधाई दी और बताया कि ये सेवा यूजर्स को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी.

दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने कानूनी रूप से दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को ही ऐप से कॉल सेवा देने की इजाजत दी है. दूरसंचार आयोग के अनुसार, सेवा देने वाली कंपनी कम या खराब वाई-फाई कनेक्शन होने पर भी इंटरनेट टेलीफोनी सेवा देने में सक्षम होनी चाहिए. जहां तक शुल्क की बात है तो दूरसंचार ऑपरेटरों की ओर दे दी जाने वाली कॉलिंग सेवा से शुल्क लिया जाएगा. इसलिए यदि वॉयस कॉलिंग सेवा ली जाती है तो इससे जुड़े सारे नियम भी लागू होंगे.

Photo: © cornfield - Shutterstock.com