Google लाएगा गेम स्ट्रीमिंग सर्विस और गेमिंग कंसोल

Swarnkanta - 11 जुलाई, 2018 - अपराह्न 03:16 IST बजे
Google लाएगा गेम स्ट्रीमिंग सर्विस और गेमिंग कंसोल
Google जल्दी ही गेम स्ट्रीमिंग सर्विस और गेमिंग कंसोल लॉन्च कर सकता है.

(CCM) — तकनीक क्षेत्र की दिग्गज कंपनी गूगल अब गेमिंग की दुनिया में छाने की तैयारी कर रही है. एक रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी गेम स्ट्रीमिंग सर्विस और गेमिंग कंसोल लाने वाली है. सोनी और माइक्रोसॉफ्ट से होगा कड़ा मुकाबला.


यूट्यूब गेमिंग ऐप लाने के बाद अब गूगल खुद अपनी गेम स्ट्रीमिंग सर्विस शुरू कर सकती है. कई स्वतंत्र सूत्रों के मुताबिक इंटरनेट की दुनिया में अब गूगल गेमिंग के क्षेत्र में बड़ी शुरुआत करने वाला है. ये खबर माइक्रोसॉफ्ट की ओर से एक्सबॉक्स गेम स्ट्रीमिंग सर्विस E3 लॉन्च करने की घोषणा करने के बाद आई है.

XBox और PlayStation को चुनौती देना गूगल का मकसद है. ये दोनों गेमिंग की दुनिया के लीडर हैं. इसीलिए गूगल गेम स्ट्रीमिंग सर्विस के अलावा अपना गेमिंग कंसोल लॉन्च करने की योजना भी बना रहा है. ये गेम स्ट्रीमिंग सर्विस के कनेक्टर के रूप में इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी का अपना खास ग्राफिक्स होगा. माइक्रोसॉफ्ट का एक्सबॉक्स वन की भी स्ट्रीमिंग सर्विस है, एक्सबॉक्स गेम पास. इसमें आपको स्ट्रीमिंग की जगह अपने कंसोल में पूरा गेम डाउनलोड करना होता है.

हालांकि जानकारों का मानना है कि गेम स्ट्रीमिंग सर्विस हो या गेमिंग कंसोल, गूगल को गेम से जुड़े कंटेन्ट की जरूरत होगी. गेम की दुनिया में अभी गूगल नया है. और इसलिए इसके पास संसाधनों का घोर अभाव है. वैसे खबरों के मुताबिक गूगल गेमिंग उद्योग के कई विशेषज्ञों को अपने इस प्रोजेक्ट से जोड़ रही है. जिसमें अनुभवी वीडियो गेम डेवलपर्स और ईए, प्लेस्टेशन और कई अन्य शीर्ष कंपनियों के विपणक शामिल हैं. जनवरी 2018 में, कंपनी ने अनुभवी वीडियो गेम एग्जेक्यूटिव फिल हैरिसन को नियुक्त किया. हैरिसन ने प्लेस्टेशन और एक्सबॉक्स के लिए सोनी और माइक्रोसॉफ्ट के लिए टॉप एक्जेक्यूटिव के रूप में लंबे समय तक काम किया है.

वैसे कुछ भी संभव है. ये तो सब जानते हैं कि गूगल ने जिस क्षेत्र में भी हाथ आजमाया, उसने वहां सबको टक्कर दी है.

Photo: © LiangZou - shutterstock.com