जल्द आएगा दुनिया का पहला 9 कैमरे वाला स्मार्टफ़ोन

Swarnkanta - 3 जुलाई, 2018 - अपराह्न 02:38 IST बजे
जल्द आएगा दुनिया का पहला 9 कैमरे वाला स्मार्टफ़ोन
स्मार्ट कैमरा डिवाइस बनाने वाली कंपनी Light इस साल के आखिर तक 9 कैमरे वाला फोल्डेबल स्मार्टफोन लाने वाली है.

(CCM) — 'द वाशिंगटन पोस्ट' की ताजी रिपोर्ट मुताबिक अमेरीकी डिजिटल फोटोग्राफी कंपनी Light 9 कैमरे वाले स्मार्टफोन पर काम कर रही है. कंपनी इस स्मार्टफोन को 2018 में ही लॉन्च करेगी.


कंपनी का दावा है कि ये स्पेशल कैमरा 64 मेगापिक्सल की हाई-रेजोल्यूशन तस्वीरें क्लिक कर सकता है. लाइट का ये फोन एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करेगा. हालांकि अभी इस डिवाइस के हार्डवेयर के बारे में हम कुछ नहीं जानते. पर इतना जरूर पता है कि 9 कैमरे के साथ काम करने के लिए स्मार्टफोन में ताकतवर प्रोसेसर चाहिए. इसलिए संभव है कि ये फ्लैगशिप, या अपर-मिडरेंज हैंडसेट हो. साथ ही, ये एक फोल्डेबल स्मार्टफोन होगा.

लाइट का दावा है कि 9 लेंस वाले स्मार्टफ़ोन से आप 64 मेगापिक्सल की तस्वीरें खींच सकते हैं. इसके अलावा, फोन का मल्टी लेंस कैमरा कम रोशनी में भी उम्दा तस्वीरें कैच कर सकता है. लाइट का कहना है कि वो इसे तैयार करने में लगा हुआ है. उसने जिस स्मार्टफोन का प्रोटोटाइप तैयार किया है उसमें 5 से 9 लेंस हैं जिनमें हैरान कर देने वाली जूमिंग क्षमता है.

इस फोन में सेंसर की संख्या अधिक होने के कारण, ये मोबाइल फोन मार्केट का पहला और सबसे ताकतवरा ऑप्टिकल जूम फीचर हो सकता है.

उम्मीद जताई जा रही है कि 9 कैमरे वाला लाइट स्मार्टफोन 2018 के आखिर तक आ जाएगा. ये एंड्रॉइड फोन होगा, ऐसी संभावना है. हां, ये महंगा हो सकता है. क्योंकि 16 लेंस वाले Light L16 कैमरे की कीमत 1950 अमेरिकी डॉलर (लगभग 1,33,969 रुपये) है.

डुअल कैमरों की बात करें तो सबसे पहले एलजी और हुआवेई ने डुअल कैमरा सेटअप स्मार्टफोन (Huawei P9 और LG G5) लॉन्च किया था. इसके बाद तो मोबाइल डिवाइस सेक्टर में डुअल कैमरा स्मार्टफोन की पहचान बन गए. अभी मार्च में हुआवेई ने ट्रिपल कैमरा स्मार्टफोन लॉन्च किया और बताया कि जल्दी ही चार कैमरा सेटअप स्मार्टफोन भी आने वाला है. अौर अब वॉशिंगटन पोस्ट की ताजी रिपोर्ट के मुताबिक लाइट 9 कैमरे वाला स्मार्टफोन बना रही है.

लाइट वहीं कंपनी है जो 2017 में अपना 16 लेंस वाला Light L16 कैमरा लेकर आई थी. ये स्मार्टफोन के लिए मल्टीपल-लेंस और मल्टी सेंसर कैमरे तैयार करती है. साथ ही यह स्मार्टफोन भी बनाती है। 16 लेंस सेटअप वाले Light L16 में अलग अलग एंगल पर मौजूद सेंसर एक साथ फोटो क्लिक करते हैं. यह कैमरा 52 मेगापिक्सल रेजोल्यूशन तक की फोटो क्लिक कर सकता है.

हुआवी ने अपने पी20 प्रो स्मार्टफोन में ट्रिपल लैंस दिया है. वहीं, कई अन्य रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया गया है कि अगले साल एप्पल अपने आईफोन में ट्रिपल लैंस दे सकती है.

Photo: © iStock.