Amazon एलेक्सा बच्चों से पूछेगा 'अमर चित्र कथा' पहेली

स्वर्णकांता - 2 जुलाई, 2018 - अपराह्न 08:28 IST बजे
Amazon एलेक्सा बच्चों से पूछेगा 'अमर चित्र कथा' पहेली
Amazon ने भारत में 13 साल से कम उम्र के बच्चों के मनोरंजन और जानकारी बढ़ाने के लिए एलेक्सा में नया फीचर ऐड किया है.

(CCM) — अमेजन का स्मार्ट स्पीकर एको बच्चों से 'अमर चित्र कथा' पहेली पूछेगा और उन्हें टिंकल की कहानियां भी सुनाएगा. एको डिजिटल वॉयस असिस्टेंट एलेक्सा से लैस है जिसमें कंपनी ने कई नए स्किल्स ऐड किए हैं.


अमेजन ने सोमवार को बताया कि एलेक्सा के वॉयस कमांड की मदद से बच्चे अब अपने चहेते कॉमिक्स 'अमर चित्र कथा' से कहानियां सुन सकेंगे, 'टिंकल' के शिकारी शंभू से जानवरों के साम्राज्य के बारे में जान पाएंगे. ये सारे स्किल अमेजन के इको डिवाइस के साथ ही साथ स्मार्टफ़ोन में एलेक्सा ऐप के जरिए एक्सेस किए जा सकेंगे.

भारत में अमेजन में एलेक्सा स्किल्स के मैनेजर दिलीप आरएस ने कहा, “पूरे परिवार को दिलचस्प और मजेदार अनुभव देने वाली एलेक्सा को और अधिक उपयोगी बनाने के लिए हमने उसमें कुछ स्किल्स और ऐड किए हैं. अब वो अपने नए स्किल्स से बच्चों का मनोरंजन करेगी, उनकी जानकारी का दायरा बढ़ाएगी और उन्हें व्यस्त रखेगी. हमारे डेवलपर्स ने भरोसा दिलाया है कि ये स्किल्स बच्चों को नए कौशल सीखने के लिए प्रोत्साहित करेंगे, उन्हें रचनात्मकता से भर देंगे.”

'अमर चित्र कथा' प्रेसीडेंट संजय धर के मुताबिक, "अमर चित्र कथा 50 वर्षों से पौराणिक और ऐतिहासिक कहानियों और ज्ञान का प्रतीक बन चुकी है. हमें खुशी है कि एलेक्सा स्किल के रूप में अंकल पाई के समय की पहेली की लंबी विरासत को आगे बढ़ रही है."

धर ने बताया, "आपको शुरू करने के लिए बस 'एलेक्सा, अमर चित्र कथा पहेली खोलो' कहना है. यूजर्स इसके अलावा टिंकल के सबसे लोकप्रिय पात्रों में से एक शंभू से जानवरों से जुड़ी जानकारियां और सुप्पंडी से दिमाग को झकझोर देने वाली पहेलियों और बुझौवल का घंटों मजा ले सकते हैं."

एलेक्सा इंडिया स्किल्स स्टोर में अभी 15,000 से ज्यादा स्किल्स हैं जो म्यूजिक, न्यूज, फूड, गेम, स्मार्ट होम वगैरह के लिए इस्तेमाल किए जा रहे हैं. अमेजन नए 350 एलेक्सा स्किल का कलेक्शन लेकर आया है. इनमें दिमाग की कसरत के लिए पहेलियां और सवाल-जवाब जैसे फीचर होंगे. एलेक्सा के वॉयस कमांड की मदद से बच्चे नर्सरी राइम्स और कहानियां सुन सकते हैं, अंग्रेजी में वाइल्डलाइफ से जुड़ी कई तरह की बातें जान और सीख सकते हैं.

Photo: © George W. Bailey - Shutterstock.com