WhatsApp ग्रुप वीडियो कॉल फीचर लॉन्च हुआ

स्वर्णकांता - 21 जून, 2018 - अपराह्न 02:02 IST बजे
WhatsApp ग्रुप वीडियो कॉल फीचर लॉन्च हुआ
WhatsApp ग्रुप वीडियो और वॉयस कॉल फीचर लॉन्च कर दिया गया है.

(CCM) — अब WhatsApp Android बीटा के लिए ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉल फीचर लॉन्च कर दिया गया है. मई में हुए फेसबुक की सालाना कॉन्फ्रेंस में ऐलान हुआ यह फीचर लेटेस्ट वर्ज़न v2.18.189 या v2.18.192 वर्जन में उपलब्ध होगा.


एंड्रॉयड और iOS यूजर्स अपने व्हाट्सऐप का लेटेस्ट वर्जन अपडेट कर इस फीचर का इस्तेमाल शुरू कर सकते हैं. वीडियो ग्रुप कॉल में अधिकतम तीन और लोगों को ऐड किया जा सकता है.

ये ध्यान देने की बात है कि व्हाट्सऐप ने नए फीचर को ग्रुप चैट में नहीं डाला है. बल्कि यूजर्स जब ऑडियो या वीडियो कॉल करेंगे तब वे दूसरे कॉन्टैक्ट को इसमें ऐड कर सकेंगे. आप वीडियो या ऑडियो कॉल में तीन यूजर्स को ऐड कर सकते हैं. ये पूरी प्रक्रिया बहुत आसान है.

व्हाट्सऐप ग्रुप वीडियो और ऑडियो कॉल करना बहुत आसान है. सबसे पहले तो आप जब वीडियो या ऑडियो कॉल करेंगे तो आपको सबसे ऊपर दाहिने कोने में एक आइकन दिखेगा. उस आइकन पर टैप कीजिए और अपने कॉन्टैक्ट लिस्ट में से किसी मेंबर को ऐड कीजिए. आप एक बार में एक ही कॉन्टैक्ट को अपने लिस्ट में से ऐड कर सकते हैं. इस तरह एक एक करके आप तीन लोगों को अपने वीडियो कॉल में ऐड कर सकते हैं. कॉल जब सबको कनेक्ट हो जाएगी तो आपकी स्क्रीन चार भाग में बंट जाएगी.

इसी तरह ऑडियो कॉल में भी स्क्रीन पर सभी मेंबर की तस्वीर चार अलग अलग हिस्सों में दिखेगी. अब यदि आप अपने वीडियो या ऑडियो कॉल में दो मेंबर ही ऐड करते हैं तो वीडियो कॉल स्क्रीन और ऑडियो कॉल स्क्रीन क्रमशः तीन हिस्सों में बंट जाएगी. इसके अलावा आपके वीडियो ग्रुप कॉल में रिसीवर भी ग्रुप कॉल में मेंबर ऐड कर सकता है.

व्हाट्सऐप के बीटा और स्टेबल वर्जन पर इस फीचर को ट्राई करने पर सफलता मिली. ग्रुप कॉल फीचर जारी करते हुए कंपनी ने भविष्य में जल्दी ही स्टिकर्स जारी करने की भी बात कही है. हालांकि ऐप के कुछ बीटा व्रजन पर स्टिकर देखा गया है, लेकिन इसके बारे में व्हाट्सऐप ने किसी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. व्हाट्सऐप के ये स्टिकर्स अलग और खास होंगे.

WhatsApp का सबसे बड़ा बाजार भारत है. यहां इसके मासिक सक्रिय यूजर्स की संख्या 20 करोड़ से अधिक दर्ज की गई है. जबकि दुनिया भर में व्हॉट्सएप के मासिक यूजर्स की संख्या अब 1.5 अरब हो गई है. कंपनी ने व्हाट्सऐप इस्तेमाल करने के लिए बड़ी कंपनियों से जल्दी ही पैसा वसूलने की बात कही है.

Photo: © chainarong06 - Shutterstock.com