कंप्यूटर से फोन पर मैसेज भेजेगा Google का चैट ऐप

स्वर्णकांता - 19 जून, 2018 - अपराह्न 02:25 IST बजे
कंप्यूटर से फोन पर मैसेज भेजेगा Google का चैट ऐप
Google ने डेस्कटॉप के लिए Android मैसेज ऐप लॉन्च कर दिया है. फिलहाल ये टेस्ट फेज में है और कुछ यूजर्स के ली ही उपलब्ध है.

(CCM) — गूगल ने एंड्रॉयड मैसेजेस का नया फीचर 'मैसेज फॉर वेब' लॉन्च कर दिया है. अब यूजर्स कंप्यूटर, लैपटॉप से फोन पर मैसेज भेज और रिसीव कर सकेंगे. व्हाट्सऐप और फेसबुक चैट ऐप पहले से मौजूद है.


लंबे इंतजार के बाद गूगल ने ये काम किया है. महीनेभर पहले कंपनी ने इसके बारे में ऐलान किया था. गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया कि वेब वर्ज़न को टेक्स्ट, तस्वीरें और स्टीकर का सपोर्ट भी मिलेगा. चैट फीचर के लिए उठाया गया यह गूगल का पहला बड़ा कदम होगा.

गूगल ने अपने ब्लॉगपोस्ट में बताया है कि एंड्रॉयड मैसेंज ऐप का डेस्कटॉप वर्जन अभी कुछ ही यूजर्स को मिला है. कंपनी के मुताबिक इस वर्जन को जल्द ही सभी के लिए जारी किया जाएगा. डेस्कटॉप वर्जन पर दूसरे मोबाइल ऐप की ही तरह स्टीकर्स, फोटो, ईमोजी आदि का सपोर्ट मिलेगा.

एंड्रॉयड मैसेज की वेबसाइट लाइव कर दी गयी है. इस बात का ध्यान रखने की जरूरत है कि अभी केवल वेबसाइट लाइव हुई है. सेटअप का तरीका अभी इस मोबाइल ऐप पर एनेबल करना बाकी है. 'एंड्रॉयड मैसेजेस' चैट ऐप अब व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेंजर को टक्कर देगा। दोनों चैट ऐप का डेस्कटॉप वर्ज़न भी मौज़ूद है.

यदि आप इस फीचर को अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो ऐसा करना बहुत आसान है. आपको अपने डेस्कटॉप पर साइट ओपन करनी होगी. फिर अपने फोन से QR कोड को स्कैन करना होगा. इसके बाद चैट शुरू हो जाएगी.

फीचर को एनेबल करने के लिए सबसे पहल अपने स्मार्टफ़ोन पर एंड्रॉयड मैसेज ऐप को ओपन करना होगा. अब “More options” मेनू को टैप करके “Messages for web” को सलेक्ट कीजिए.

एंड्रॉयड मैसेज वेबसाइट क्रोम, मोज़िला फायरफॉक्स, सफारी या माइक्रोसॉफ्ट एज ब्राउजर पर ओपन होगा. हालांकि यूजर उनके मैसेज अकाउंट को कई डिवाइसेज के साथ पेयर कर सकते हैं, लेकिन एक बार में केवल एक ही एक्टिव होगा. ये जानकारी गूगल सपोर्टिव पेज पर मौजूद है.

ये ध्यान रखना होगा कि यदि आप अपने मैसेज अकाउंट को 14 दिन तक इस्तेमाल नहीं करते तो आप अपने आप साइन-आउट हो जाएंगे. हालांकि कंपनी के मुताबिक यूजर्स के लेटेस्ट कॉन्टैक्ट, बातचीत का थ्रेड और दूसरी सेटिंग्स एनक्रिप्टेड होगी और उसका कैचे भी वहां मौजूद होगा.

Photo: © Syda Productions - Shutterstock.com