WhatsApp का नया फीचर, फेक जानकारियां पकड़ी जाएंगी

स्वर्णकांता - 12 जून, 2018 - पूर्वाह्न 08:30 IST बजे
WhatsApp का नया फीचर, फेक जानकारियां पकड़ी जाएंगी
WhatsApp ने स्पैम और झूठी खबरों पर रोक लगाने के लिए 'Forwarded' फीचर शुरू किया है.

(CCM) — पिछले दिनों फेक यानी झूठी और गलत खबरों पर काफी चिंता जताई गई. WhatsApp पर भी इसका एक बड़ा माध्यम बनने का आरोप लगता रहा है. अब नए Forwarded फीचर से यह पता लगाना आसान होगा कि मैसेज फॉरवर्ड किया हुआ है या ऑरिजिनल. लेकिन अभी ये फीचर केवल बीटा यूजर्स के लिए रिलीज हुआ है.


असल में व्हाट्सऐप पर जब किसी के पास कोई मैसेज आता है तो उस मैसेज पर भरोसा करके वह यूजर उसके कॉन्टैक्ट्स या ग्रुप में फॉरवर्ड कर देता है. अम तौर पर भेजने वाले पर भरोसे और क्रेडिबिलिटी की वजह से यूजर उस मैसेज को बिना चेक किए आगे फॉरवर्ड कर देते हैं. धीमे-धीमे यह मैसेज आगे बढ़ता जाता है और अंत में बिना किसी तथ्य या सही जानकारी के भी यह लाखों यूजर द्वारा पढ़ा जा चुका होता है. ऐसे में गलत जानकारियां लोगों के पास घूमती रहती है और कभी-कभी इसी वजह से स्थिति तनावपूर्ण होने की नौबत आ जाती है. पर व्हाट्सऐप के इस नए फीचर से इन समस्या से निजात मिलने की संभावना है.

फिलहाल Forwarded फीचर व्हाट्सऐप के लेटेस्ट बीटा वर्जन में रोल आउट किया गया है. बीटा टेस्टिंग होने के बाद ये फीचर्स सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा. फीचर की टेस्टिंग एंड्रॉयड डिवाइस पर की जा रही है.

अब बात करते हैं कि यह फीचर कैसे काम करेगा. अब फॉरवार्डेड मैसेज को आसानी से पहचाना जा सकेगा. जैसे ही यूजर मैसेज सेलेक्ट करके उसे फॉरर्वड करेगा, भेजे गये यूजर्स के पास मैसेज के ऊपर "Forwarded" लिखा हुआ आ जाएगा. इससे यह पता लग जाएगा की मैसेज फॉरवर्ड किया गया है या खुद लिखा हुआ है.

वैसे इस फीचर में एक कमी है कि यदि किसी ने कोई मैसेज कॉपी करने के बाद अपने कॉन्टैक्ट को पेस्ट करके भेजा तो उस पर फॉरवर्ड लिखा हुआ नजर नहीं आएगा. लेकिन काफी हद तक इस फीचर से भ्रम फैलाने वाले और गलत मैसेज का पता चल सकेगा.

फेसबुक के मालिकाना हक वाली कंपनी व्हाट्सऐप अपने 20 करोड़ यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप पेमेंट फीचर पर काम कर रही है. लेकिन पर्सनल डाटा पर उठे विवाद के बाद इसे रोक दिया गया है. इसके अलावा व्हाट्सऐप अपने एंड्रॉइड और आईओएस यूजर्स के लिए ग्रुप वॉयस और वीडियो कॉलिंग फीचर भी टेस्ट कर रही है. हाल ही में उसने दो नए फीचर्स, मीडिया विजिबिलिटी और कॉन्टेक्ट शार्टकर्ट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है. मीडिया विजिबिलिटी फीचर्स एनेबल करने के बाद यूजर्स वॉट्सऐप से डाउनलोड मीडिया को देख सकेंगे. यदि व्हाट्सऐप पर डाउनलोड मीडिया को गैलरी में नहीं देखना चाहते तो ये काम फीचर को डिसेबल करके किया जा सकता है.

Photo: © Hale Ergüvenç - 123rf.com