Apple फेसटाइम फीचर करेगा 32 लोगों से ग्रुप चैट

Swarnkanta - 7 जून, 2018 - अपराह्न 04:59 IST बजे

Apple फेसटाइम फीचर करेगा 32 लोगों से ग्रुप चैट

Apple अपना फेसटाइम फीचर अपडेट लेकर आया है, अब एक साथ 32 लोगों से वीडियो चैट कर सकेंगे.

(CCM) — ऐप्पल ने अपने सालाना कार्यक्रम, WWDC 2018 में iOS 12 के साथ ही फेसटाइम फीचर में नया अपडेट लॉन्च किया है. फेसटाइम से 32 लोग एक साथ लाइव ग्रुप वीडियो चैट कर सकते हैं.



ये ऑनलाइन ग्रुप चैट परिवार के सदस्य, दूर बैठे सहकर्मी और बिजनेस मीटिंग में काफी उपयोगी साबित होगा. इस फीचर को अाने वाले समय में यूजर्स अाईफोन, अाईपैड और मैक पर यूज कर पाएंगे.

ऐप्पल के सलाना कार्यक्रम डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2018 के दौरान, ऐप्पल के सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट, क्रेग फेडरिगी ने वीडियो ग्रुप चैट फीचर का डेमो दिया. उन्होंने नई एनीमोजी फीचर का भी डेमो दिया. ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने भी ग्रुप चैट में अपने खुद के मीमोजी के साथ हिस्सा लिया.

फेस टाइम कैमरा को भी अपडेट किया गया है. इसमें इमोजी, स्टीकर और टेक्स्ट का इस्तेमाल किया जा सकता है. ग्रुप चैट को दिलचस्प बनाने के लिए यूजर्स इसमें फेस फ़िल्टर एनीमोजी और मीमोजी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। फेसटाइम को अब मैसेजेज के साथ भी जोड़ा जा सकेगा. इससे यूजर्स टेक्स्ट चैट से वीडियो कॉलिंग और वीडिये चैट से टेक्स्ट चैट में आराम से जुड़ सकेंगे.

फेसटाइम ग्रुप चैट में कई खूबियां हैं. पहली तो ये कि अब यह दो व्यक्ति के बीच में ही सीमित नहीं रह गया है, इसकी मदद से अब अधिकतम 32 लोगों का समूह एक दूसरे के साथ वीडियो चैट कर सकता है. फेसटाइम बातचीत में हिस्सा लेने वाले हर व्यक्ति के लिए टाइल्स पेश करेगा. इसमें यूजर्स लोगों को खुद चुन सकते हैं जिन्हें वे हाइलाइट करना चाहते हैं. लोगो अपनी इच्छा से चैट में जुड़ सकते हैं और उनके पास ग्रुप चैट से बाहर आने का भी ऑप्शन होगा.

डब्ल्यूडब्ल्यूडीसी 2018 में कंपनी के कई दूसरे ऐलान भी किए हैं. ऐप्पल ने आईफोन और आईपैड के लिए आईओएस 12 को अपग्रेड कर लॉन्च किया है। एप्पल के सभी डिवाइस में अब आईओएस 12 होगा. आईओएस 12 में नए एनीमोजी पात्र और मीमोजी डिजाइन भी जोड़ा गया है.

कंपनी ने कार्यक्रम के दौरान वॉचओएस 5, टीवीओएस 12, मैकओएस 10.14 मोजेव जैसे अपडेट भी लाई है. ऐप्पल का सलाना डेवेलपर्स कॉन्फ्रेंस 8 जून तक चलेगा. यह 4 जून को सैन जोस, कैलिफोर्निया के मैकनेरी कन्वेंशन सेंटर में शुरू हुआ.

Photo: © Apple.