Jio की 4G डाउनलोड स्पीड फिर घटीः TRAI

Swarnkanta - 6 जून, 2018 - अपराह्न 02:23 IST बजे
Jio की 4G डाउनलोड स्पीड फिर घटीः TRAI
TRAI की रिपोर्ट के मुताबिक Reliance Jio की 4G डाउनलोड स्पीड अप्रैल में फिर से कम हुई है.

(CCM) — TRAI के MySpeed ऐप के मुताबिक, जियो की डाउनलोड स्पीड अप्रैल 2018 में 14.7 Mbps रही. यह स्पीड इससे पहले के दो महीनों के हिसाब से 33 फीसदी कम है. इससे जियो के ग्राहक बेस को नुक्सान हो सकता है.

माईस्पीड के मुताबिक, जियो की डाउनलोड स्पीड अप्रैल में 14.7 Mbps रही. ये पिछले दो महीने के मुकाबले 33 फीसदी कम दर्ज की गई है. पिछले साल दिसंबर में जियो की अब तक की सबसे ज्यादा डाउनलोड स्पीड दर्ज की गई थी. ये 25.6 Mbps थी. वहीं, अप्रैल में एयरटेल की डाउनलोड स्पीड 9.2 Mbps, आइडिया की 7.4 Mbps और वोडाफोन की डाउनलोड स्पीड 7.1 Mbps रही.


जियो 4जी डाउनलोड स्पीड को अप्रैल 2018 में एक और गिरावट आई है। जबकि जियो की प्रतिस्पर्धी कंपनी एयरटेल की 4जी स्पीड में इसी दौरान मामूली बढ़त आई है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने अपने माई स्पीड ऐप्लिकेशन के डाटा में इस बात की जानकारी दी है. यह जियो की 4जी स्पीड में कमी का दूसरा महीना है. यही नहीं, इस साल जियो की डाउनलोड स्पीड में तीन बार गिरावट देखी गई.

जबकि जियो के मुकाबले दूसरी दूरसंचार कंपनियां जैसे कि एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने बेहद मामूली स्तर पर ही सही अपनी स्पीड बरकरार रखी है.

यदि अपलोड स्पीड की बात करें तो आइडिया अभी भी 6.5 Mbps की स्पीड के साथ शीर्ष पर है. इसके बाद वोडाफोन है. इसकी अपलोड स्पीड 5.2 Mbps है. जहां तक जियो और एयरटेल की बात है तो ये क्रमशः 4 Mbps और 3.7 Mbps ल्पीड के साथ इस क्षेत्र में तीसरे और चौथे नंबर पर है.

टेलिकॉम जगत में डाटा की कीमते गिरती जा रही हैं. ऑपरेटर अभी भी यूजर्स को लुभाने के लिए ज्यादा से ज्यादा आकर्षक पोस्टपेड प्लान, प्रीपेड पैक लेकर आ रहे हैं. कड़ी प्रतियोगिता को देखते हुए वोडाफोन और आइडिया के विलय की प्रक्रिया तीसरी तिमाही में पूरी हो जाएगी. तब यह देश की सबसे बड़ी ऑपरेटर इकाई बन जाएगी. इसके बाद एयरटेल की दूसरे नंबर पर होगा. जियो इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आएगा.

Photo: © Jio.