Xiaomi का MIUI 10 वॉयस असिस्टेंट, AI फीचर्स के साथ लॉन्च

Swarnkanta - 1 जून, 2018 - पूर्वाह्न 09:39 IST बजे

Xiaomi का MIUI 10 वॉयस असिस्टेंट, AI फीचर्स के साथ लॉन्च

Xiaomi ने अपने नए ओएस MIUI 10 को न्यू वॉयस असिस्टेंट और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ चीन में लॉन्च किया है।

(CCM) — चीन की दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने अपना लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI 10 लॉन्च कर दिया. इसमें पावरफुल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है. कंपनी ने वीआर हेडसेट, टीवी और स्मार्टफोन भी पेश किया.



MIUI 10 को़ लेटेस्ट फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 8 के साथ पेश किया गया है. MIUI 10 में शाओमी यूजर्स को फुल स्क्रीन डिस्प्ले जेस्चर, टास्क डिलीट करने के लिए स्वाइप जैसी खूबियां मिलेंगी. इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में नया टास्क मैनेजर भी होगा जो फुल स्क्रीन डिस्प्ले वाले फोन के लिए काफी अच्छा रहेगा.

स्मार्टफोन में यूजर को MIUI 10 AI केंद्रित कई खूबियां मिलेंगी. वे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से तस्वीरों को बोकेह इफेक्ट दे पाएंगे. यदि आपके फोन में सिंगल लेंस कैमरा है और पोर्ट्रेट मोड भी नहीं है तो इस फीचर की मदद से शॉट्स को बेहतर बनाया जा सकता है.

शाओमी के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम की एक और बड़ी खासियत इसमें न्यू वॉयस असिस्टेंट का होना है. सिरी और गूगल असिस्टेंट की ही तरह शाओमी भी वॉयस असिस्टेंट लेकर आयी है. यह मैसेज पढ़ने, ट्रफिक के बारे में अपडेट देने जैसे काम बखूबी करेगा.

कंपनी का दावा है कि शाओमी का लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम MIUI 10 इसके पिछले MIUI 9 से तेज होगा. शाओमी ने चीन में हुए सलाना समारोह के दौरान बताया इस बात की भी जानकारी दी है कि MIUI 10 सबसे पहले चीन में उपलब्ध होगा. कंपनी 1 जून से इसका बीटा वर्जन ला रही है.

चीन में अपने सलाना समारोह के दौरान कंपनी ने अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन Mi 8, Mi 8SE, Mi Band 3 और Mi 8 एक्सप्लोरर एडिशन भी पेश किया. MIUI 10 के अलावा शाओमी अपना Mi TV भी लेकर आई है. नए टीवी में 75-इंच डिस्प्ले मौजूद है.

Photo: © testing - Shutterstock.com