Apple का ये अपडेट अनलॉक करेगा दरवाजे और कार

Swarnkanta - 28 मई, 2018 - अपराह्न 04:17 IST बजे
Apple का ये अपडेट अनलॉक करेगा दरवाजे और कार
Apple के फोन में एक विशेष एनएफसी अपडेट आने वाला है जिससे दरवाजे, कार समेत होटल के कमरे भी अनलॉक किए जा सकेंगे.

(CCM) — टेक कंपनी Apple ने यदि iOS 12 में NFC फीचर अपग्रेड कर दिया तो आपके iPhone से दरवाजे, होटल रूम और कार को अनलॉक किया जा सकेगा. इस बात की घोषणा ऐप्पल के वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस के दौरान की जा सकती है. इसका अायोजन 4 जून से शुरू हो रहा है.


माना जा रहा है कि ऐप्पल अपने सालाना वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) 2018 में अपनी अगली पीढ़ी का ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 12 पेश करेेेेगी. साथ ही वो NFC (नीयर फील्ड कम्युनिकेशन) में भी अपडेट लाने वाली है. यदि ऐसा हुआ तो एनएफसी-एनेबल्ड iPhone दरवाजा, कार और होटल रूम को खोलने में सक्षम होंगे.

4 जून से शुरू होने वाले ऐप्पल के सलाना इवेंट में एनएफसी चिप में बदलाव के बारे में ऐलान हो सकता है. यदि कंपनी ये अपडेट लाती है तो उम्मीद है कि इससे लैस iPhone का इस्तेमाल सुरक्षा-संवेदी बातचीत, अन्य तरीकों से पेमेंट और दरवाजे, कार को बिना हाथ लगाए खोलने जैसे काम किए जा सकते हैं.

आइए जानते हैं कि ये एनएफसी क्या है. एनएफसी एक किस्म का वायरलेस फीचर है. इसमें डाटा बहुत ही तेजी, करीब 106 से 424 KBPS की स्‍पीड से ट्रांसफर होता है. बहुत कम पावर में बेहतर तरीके से काम करना इसकी सबसे बड़ी खूूूूबी है. एनएफसी की मदद से आप अपनी तस्वीरें, कॉन्टैक्ट और फाइलें शेयर करते हैं.

एनएफसी का इस्तेमाल मोबाइल पेमेंट में किया जाता है. यदि आपकी कार में एनएफसी फीचर दिया गया है तो आप अपने फोन में एनएफसी का प्रयोग कर कार स्‍टार्ट और डोर ओपन कर सकते हैं. इसके अलावा, क्‍यूआर बार कोड को रीड करने और एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल में डाटा ट्रांसफर करने के लिए भी एनएफसी का प्रयोग किया जा सकता है.

ऐप्पल ने सबसे पहले साल 2014 में iPhone 6 और iPhone 6s को एनएफसी चिप के साथ लांच किया था. लेकिन इसमें कंपनी ने एनएफसी फीचर का इस्तेमाल Apple Pay लेनदेन तक सीमित रखा था. अब ऐप्पल अपने iPhone की क्षमताओं को बढ़ाना चाहता है ताकि ये स्मार्ट लॉक, बिल्डिंग के सेक्युरिटी सिस्टम, गाड़ियों और यहां तक कि बड़े पैमाने पर किए जाने वाली ट्रांजिट पेमेंट फैसिलिटीज में इस्तेमाल किया जा सके.

Photo: © turtix - Shutterstock.com