कुछ यूजर के लिए WhatsApp ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर लाइव

स्वर्णकांता - 23 मई, 2018 - अपराह्न 01:04 IST बजे
कुछ यूजर के लिए WhatsApp ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर लाइव
WhatsApp पर कुछ चुने हुए एंड्रॉयड और आईओएस यूजर के डिवाइस पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग लाइव हो गया है.

(CCM) — अब WhatsApp पर ग्रुप में वीडियो कॉलिंग की जा सकती है. WaBetaInfo के मुताबिक ये सुविधा एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ऑपरेटिंग सिस्टम पर लाइव हुई है. हालांकि ये फीचर कुछ चुनिंदा यूजर्स के डिवाइस पर ही उपलब्ध हुई है. सबके लिए ये फीचर इस साल के अंत तक उपलब्ध होगा.


एंड्रॉएड और आईओएस यूजर के लिए व्हाट्सऐप न्यूज मुहैया कराने वाली वेबसाइट वाबीटाइंफो के मुताबिक कुछ यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप का ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर लाइव हो गया है. कई दिनों से व्हाट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर के टेस्टिंग की चर्चा चल रही थी. हाल में हुए फेसबुक की सालाना कॉन्फ्रेंस में भी इस फीचर के जल्द जारी होने की बात कही गई थी. आने वाले समय में ये फीचर एक कारगर टूल साबित होने वाला है, खासकर ग्रुप कन्वर्सेशन के लिए. हालांकि इस फीचर के बारे में कंपनी की ओर से किसी तरह का आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है.

खबरों के मुताबिक व्हाट्सऐप ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर इस साल के अंत तक सभी, एंड्रॉइड और आईओएस, यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। वाबीटाइन्फो की ताजी रिपोर्ट बताती है कि फेसबुक स्वामित्व वाली ये कंपनी अपने एंड्रॉइड बीट और आईओएस वर्जन के कुछ चुने हुए यूजर्स के लिए फीचर की टेस्टिंग कर रही है। कुछ व्हाट्सऐप यूज़र के आईओएस और एंड्रॉइड बीटा वर्ज़न पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग ऐक्टिवेट हो गई है।

जिन एंड्रॉइड और आईओएस यूजर के लिए यह फीचर लाइव हुआ है उन्हें रैंडम तरीके से चुना गया है. रिपोर्ट के मुताबिक आईओएस वर्ज़न 2.18.52 व एंड्रॉयड बीटा वर्ज़न 2.18.145 पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग ऐक्टिवेट हो गई है.
किस यूजर तक ये फीचर पहुंचेगा, और किस तक नहीं पहुंचेगा ये अभी कहा नहीं जा सकता. इसे एक्सेस करने का कोई तरीका नहीं है ना ही इसके लिए कोई इनविटेशन जारी किया गया है. बस सौभाग्यशाली यूजर को ही इस फीचर की सुविधा हासिल होगी.

आइए जानते हैं कि व्हाट्सऐप का ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर कैसे काम करेगा. जैसे ही आप किसी कॉन्टैक्ट को वीडियो कॉल करेंगे तो आपको टॉप राइट विंडो में ‘ऐड पार्टिसिपेंट’ का ऑप्शन दिखाई देगा. यदि ये बटन आपकी डिवाइस पर दिखाई दे रहा है तो इसका मतलब ये हुआ कि ये फीचर आपकी डिवाइस पर एनेबल्ड है. ‘ऐड पार्टिसिपेंट’ ऑप्शन को दबाइए और दूसरे लोगों को वीडियो कॉल में जोड़िए. इससे आपके सहित 4 और लोगों को वीडियो कॉल लगाई जा सकेगी. कॉल लगाते वक्त स्क्रीन 4 हिस्सों में बंट जाएगी और सभी के बीच वीडियो कॉल संभव हो जाएगी.

कंपनी ने हाल में ग्रुप चैट से जुड़े कुछ नए फीचर भी जारी किए हैं. आखिरी अपडेट में ग्रुप मैसेजिंग में परमिशन, प्राइवेट मैसेजिंग और डिस्क्रिप्शन ऐड करने जैसी खूबियों को जोड़ा गया है. आप चैट में किसी को मेन्शन भी कर सकते हैं. साथ ही ‘@’ सिम्बॉल की मदद से ये जान सकते हैं कि किसी ने आपको भी मैसेज किया है कि नहीं.

Photo: © Twin Design - Shutterstock.com