Flipkart और mi.com पर Xiaomi स्मार्ट टीवी सेल शुरू

स्वर्णकांता - 8 मई, 2018 - अपराह्न 01:29 IST बजे
Flipkart और mi.com पर Xiaomi स्मार्ट टीवी सेल शुरू
Xiaomi स्मार्ट टीवी Mi TV 4 और Mi TV 4A की सेल फ्लिपकार्ट और मी डॉट कॉम पर शुरू हो गई है.

(CCM) — चीनी कंपनी Xiaomi की आधिकारिक वेबसाइट और फ्लिपकार्ट पर स्मार्ट टीवी Mi TV 4 और Mi TV 4A की सेल आज दोपहर 12 बजे से शुरू हो गई है. इस सीरिज में 55 इंच मॉडल की कीमत 5,000 रुपए बढ़ाई गई है.


कंपनी ने Mi TV 4A की कीमतों में कोई बढ़ोत्तरी नहीं की गई है. हां, सबसे महंगे 55 इंच वाले Mi TV 4 मॉडल की कीमत 39,999 से बढ़ाकर 44,999 कर दी गई है. यदि आप इसे खरीदने के लिए इच्छुक हैं तो आपको शाओमी इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट या फ्लिपकार्ट पर जाना होगा.

स्मार्टफोन बाजार में अपना परचम लहराने के बाद अब शाओमी की नजर भारत केे टीवी बाजार पर है. Mi TV 4 और Mi TV 4A को बेहद किफायती दाम मेें उतारकर शाओमी अब उसी सफलता को दोहराना चाहता है.

Mi TV 4 के 55 इंच वाला वेरिएंट मार्केट के सबसे पतले और सस्ते स्मार्ट टीवी में से एक है. शाओमी कीमत बढ़ाने के बारे में आधिकारिक तौर पर यूजर्स के लिए बयान जारी किया है. उसका कहना है कि कीमत इसलिए बढाई गई है ताकि इस स्मार्ट टीवी की बढ़ती मांग और आपूर्ति के बीच तालमेल बिठाया जा सके. तालमेल बिठाने के लिए कंपनी को अच्छी खासी संख्या में प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCBs ) को आयात करना होगा. फिलहाल कंपनी के प्रिंटेड सर्किट बोर्ड की मौजूदा लोकल क्षमता सीमित है. इसे Q3 2018 के पहले बढ़ाया नहीं जा सकता. साथ ही साथ, PCB इम्पोर्ट के ट्रैक स्ट्रक्चर में बदलाव किए गए हैं. इन्हीं सब वजहों से शाओमी के स्मार्ट टीवी की उत्पादन लागत पिछले कुछ महीनों में बढ़ गई है. और इसी वजह से इसकी कीमत बढ़ानी पड़ी है.

मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली चीन की कंपनी शाओमी ने भारत में तीन स्मार्टफोन विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के बाद अब प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) बनाने के केंद्र भी स्थापित कर रही है. ये केंद्र संयंत्र आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में लगाए जा सकते हैं. किसी भी स्मार्टफोन की कीमत का 50 फीसदी लागत पीसीबी का होता है. इसलिए फोन की कीमत पर इसका अच्छा-खासा प्रभाव होता है.

लेकिन यदि Mi TV 4 सीरिज के स्मार्ट टीवी को खरीदने वक्त आपकी दिलचस्पी छूट में है तो आपको भुगतान के लिए मोबीक्विक का इस्तेमाल करना होगा. इससे आपको Mi TV 4 पर 15 फीसदी यानी 2,000 रुपए का कैश बैक मिलेगा. इसके अलावा ग्राहक यदि कार्डलेस ईएमआई ऑप्शन चुनते हैं तो उन्हें Mi TV 4 की खरीद पर 45 दिनों के बराबर ब्याज राशि का लाभ मिलेगा. इन ऑफर्स के अलावा यूजर्स को इस टीवी के साथ एमआई आईआर केबल भी फ्री में मिलेगा. लेकिन ये ऑफर 31 मई तक ही सीमित हैं. जो कार्ड से भुगतान करना चाहते हैं यदि वे एक्सिस बैंक बज़ कार्ड होल्डर हैं तो उन्हें फ्लिपकार्ट पर 5 फीसदी अतिरिक्त छूट मिलेगी. प्रति कार्ड अधिकतम 200 रुपए की सीमा तय की गई है.

अब Mi TV 4A सीरिज के स्मार्ट टीवी की भारत में कीमत और ऑफर्स की बात करते हैं. शाओमी ने एमआई टीवी 4ए सीरिज के स्मार्ट टीवी की कीमतें नहीं बढ़ाई है. ये दोनों मॉडल आपकी जेब पर भारी नहीं पड़ेंगे. 43 इंच वाले वेरिएंट की कीमत भारत में 22,999 और 32 इंच वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपए है. जहां तक ऑफर्स की बात है तो आप यदि जियो यूजर हैं तो आपको जियोफाई ऑफर के तहत तुरंत 2,200 रुपए का कैशबैक मिलेगा. यह कैशबैक 50 रुपए वाले 44 कैशबैक वाऊचर के रुप में माईजियो ऐप पर मिलेंगे. लेकिन ध्यान रखें कि आपको इस ऑफर को पाने के लिए जियोफाई डिवाइस खरीदना होगा और फिर इसमें 198 रुपए या 299 रुपए का रिचार्ज करवाना होगा. इसके अलावा, आपको जियो प्राइम मेंबरशिप प्लान के लिए भी नामांकन कराने की भी जरूरत होगी.

कंपनी ने इस साल फरवरी में Mi TV 4 को Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro के साथ लॉन्च किया था. वहीं, मार्च में कंपनी ने Mi TV 4A लॉन्च किया था.

शाओमी के स्मार्ट टीवी कई बेहतरीन फीचर्स से लैस और किफायती होते हैं. दूसरी कंपनियों के लिए इससे मुकाबला मुश्किल हो गया है.

Photo: © testing - Shutterstock.com